MP: बाल झड़ने लगे तो युवक ने दे दी जान, परिजनों के बयान ने सभी को चौंकाया, जानें पूरा मामला 

MP News: क्या कोई अपने बाल झड़ने पर भी जान दे सकता है? सभी के जहन में ये सवाल ज़रूर आएगा, जब हम आपको ये बताएंगे कि एक युवक ने बाल झड़ने के कारण अपनी जिंदगी ही समाप्त कर ली है. ये चौंकाने वाला मामला मध्य प्रदेश के खंडवा जिले का है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला ? 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश के खंडवा में युवक के आत्महत्या का एक ऐसा ही अजीब मामला सामने आया है. खंडवा के खेरदा में रहने वाले एक शख्स में अपने सिर के बाल झड़ने (Hairfall) की वजह से तनाव में आकर आत्महत्या जैसा घातक कदम उठा लिया. युवक किसान परिवार से है और अपने परिवार के साथ खेती और मजदूरी कर अपना जीवन यापन कर रहा था. मिली जानकारी के अनुसार कुछ दिनों से उसके सर के बाल अचानक झड़ने लगे थे. जिसके चलते उसे लगने लगा कि उसका चेहरा खराब दिखेगा. यही वजह रही कि उसने  कीटनाशक पीकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली. परिजन उसे लेकर अस्पताल भी पहुंचे. तब तक देर हो गई थी. पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है.

जानें पूरा मामला 

खंडवा के खेरदा गांव का रहने वाले राहुल अपने बाल झड़ने की समस्या से परेशान था. 20 साल के राहुल को लगने लगा था कि  बाल न होने की वजह से वह सुंदर नहीं लगता है. अपनी इस समस्या को लेकर वह तनाव में रहने लगा.

Advertisement
परिवार के समझाने के बाद भी वह नही समझा. इधर परिजनों का कहना है कि मृतक मानसिक रोगी हो गया था. वह अपने बाल झड़ने की समस्या से वह काफी तनाव में रहता था.

इसी के चलते वह किसी से ज्यादा बातचीत भी नहीं करता था. उसे अपने बाल झड़ने का बहुत मलाल था. बस इस वजह से उसने कीटनाशक पी लिया. कीटनाशक पीने के बाद जैसे ही परिजनों को पता चला वह राहुल को तुरंत जिला अस्पताल लेकर आए. जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. अब इस मामले में पुलिस ने परिजनों का बयान दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

Advertisement
बता दें कि हेयर फॉल न केवल शारीरिक बल्कि भावनात्मक रूप से भी व्यक्ति को प्रभावित करता है. बाल झड़ने के कई कारण से सकते हैं. कई लोगों का मानना है कि बार-बार होने वाले तनाव से भी हेयर फॉल होता है. ऐसा होता भी है लेकिन यह ही हेयर फॉल का इकलौता कारण नहीं हैं. कई ऐसी मेडिकल कंडीशन हैं, जो बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हैं.

ये भी पढ़ें MP Weather: भारी बारिश और बिजली गिरने को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, कैसे करें खुद का बचाव

क्यों होती है हेयर फॉल की समस्या?

डॉक्टर्स की मानें तो बाल झड़ने की सबसे आम वजहों में तनाव, पोषक तत्वों की कमी, रूसी, स्कैल्प में एक्स्ट्रा ऑयल, बीमारी और थायराइड इंबैलेंस है. इसके अलावा बालों को कलर या ब्लीच करना, केमिकल ट्रीटमेंट जैसे स्ट्रेटनिंग, पर्मिंग आदि. मेनोपॉज के दौरान या प्रेग्नेंसी के बाद हॉर्मोनल इंबैलेंस भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है. कई बार  दवाओं के साइड इफेक्‍ट के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं. कुछ तरह की दवाएं जैसे खून पतला करने की दवा, ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव और एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं आदि जो बालो के झड़ने  का कारण बन सकती हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें MP Budget : PCC चीफ जीतू पटवारी ने देवड़ा को "घटिया वित्त मंत्री" कहा, मंत्री प्रहलाद ने दिया करारा जवाब

Topics mentioned in this article