विज्ञापन

MP Weather News: भारी बारिश और बिजली गिरने को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, कैसे करें खुद का बचाव

IMD Alert: मौसम विभाग ने 6-7 जुलाई की रात के समय मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश, बिजली और आंधी को लेकर अलर्ट जारी किया है. कहां पर मौसम कैसा रहेगा आइए जानते हैं.

MP Weather News: भारी बारिश और बिजली गिरने को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, कैसे करें खुद का बचाव

MP Weather: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में आज दिनभर हल्की बारिश (Raining) होती रही. दिन में 29.7 डिग्री अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) रहा, वही 24.4 डिग्री न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) रिकॉर्ड किया गया. भोपाल स्थित भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) यानी आईएमडी (IMD) केंद्र ने बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी को लेकर अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश के श्योपुर में जनजीवन अस्त व्यस्त हो सकता है. मौसम विभाग ने श्योपुर कलां और शिवपुरी में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है 204 मी.मी. से अधिक बारिश का अनुमान जताया है. गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिले में अधिकारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) मौसम विभाग ने जारी किया है.

कैसा रहा पिछले 24 घंटे का मौसम?

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के रीवा संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज हुई. इंदौर, उज्जैन और शहडोल संभागों के अनेक स्थानों पर बादल बरसे. वहीं भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल,जबलपुर और सागर संभागों में सभी स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई. हालांकि शेष सभी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा.

कल से आज सुबह तक कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चली. तापमान की अगर बात की जाए तो अधिकतम तापमान जबलपुर संभाग के जिलों में रहा, वहीं अन्य सभी संभागों के तापमान में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला. पूरे प्रदेश मैं सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35 डिग्री सीधी में दर्ज किया गया तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री पचमढ़ी में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग द्वारा कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 6-7 जुलाई की रात के समय मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश, बिजली और आंधी को लेकर अलर्ट जारी किया है. कहां पर मौसम कैसा रहेगा आइए जानते हैं.

भिंड,मुरैना,दक्षिण बैतूल,बालाघाट और सिंगरौली में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही उत्तरी बैतूल, पांढुर्ना / पेंच, सिवनी, मंडला, ग्वालियर, श्योपुर कलां / कूनो, रीवा, मऊगंज,सीधी में मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

शहडोल / बाणसागर बांध, अनूपपुर / अमरकंटक एवं डिंडोरी और खंडवा, दक्षिण हरदा, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, जबलपुर पन्ना और आसपास के इलाकों में रात के समय बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी आने की आशंका है.

कैसे करें खुद का बचाव?

1) घर के अंदर रहे, खिड़की और दरवाजे बंद रखें और संभव हो तो यात्रा से बचे.

2) सुरक्षित आश्रय लें,पेड़ों के नीचे शरण न ले तथा तूफान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकले.

3) जानवरों को खुले पानी, तालाब या नदी से दूर रखें रात के समय पशु को खुले स्थान पर न रखें.

4) इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दे एवं उन सभी वस्तुओं से दूर रहे जो बिजली का संचालन करती है.

5) तेज वर्षा के दौरान घर के अंदर ही रहे सुरक्षित आश्रय ले, कच्चे और पुराने मकान से दूर रहे.

6. मौसम विभाग की चेतावनी व सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करें.

यह भी पढ़ें : MP Monsoon: थोड़ी सी बारिश में जलमग्न हुआ श्योपुर, Kota जाने वाली हाइवे पर भरा पानी

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें : Jagannath Rath Yatra: कांकेर में भगवान जगन्नाथ टेंट में होंगे विराजमान, 92 साल में ऐसा होगा पहली बार

यह भी पढ़ें : MPPSC Topper: वन सेवा परीक्षा में टॉप कर रीवा के शुभम शर्मा रेंजर के बाद एसीएफ के पद पर चयनित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
इंसानियत शर्मसार... सागर में सड़क किनारे पड़ा मिला सात दिन का नवजात, ऐसे बची जान
MP Weather News: भारी बारिश और बिजली गिरने को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, कैसे करें खुद का बचाव
Four accused arrested for fraudulently withdrawing money from SBI Bank Katni news 
Next Article
SBI Bank में धोखाधड़ी, फर्जी हस्ताक्षर करके ऐसे पार की गाढ़ी कमाई, चार आरोपी गिरफ्तार
Close