Mahakal Temple: भस्म आरती का कोटा हुआ फुल, अब जुलाई के लिए नहीं हो पाएगी ऑनलाइन बुकिंग!

Bhasma Aarti Online Booking: यदि आप भी जुलाई माह में बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए जा रहे हैं, भस्मआरती की भी योजना है, तो ये खबर आपके लिए काम की है.. जुलाई माह के लिए भस्म आरती का कोटा फुल हो गया है. मंदिर प्रशासन ने ऑनलाइन बुकिंग का चार्ट जारी कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Mahakal Temple Ujjain: अगर आप विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) की भस्म आरती (Bhasma Aarti) जुलाई माह में करने के इच्छुक हैं, तो निराश हो सकते हैं... वजह भस्म आरती के लिए ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) का नया नियम है. यही वजह कि शनिवार को मंदिर प्रशासन ने बुकिंग के लिए किए आवेदन में से 9153 लोगों की रिक्वेस्ट स्वीकार कर चार्ट जारी कर दिया. हालांकि ऑफलाइन से मौका मिल सकता है. दरअसल, महाकाल मंदिर में भस्म आरती दर्शन के नाम पर लगातार हो रही वसूली को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने अप्रैल माह में तीन माह पहले ऑनलाइन बुकिंग की योजना बनाई थी.

अब कर सकते हैं अगस्त माह में दर्शन के लिए बुकिंग

इसके लिए लोगों द्वारा बड़ी संख्या में ऑनलाइन आवदेन किया था. उनके आधार कार्ड व पूर्ण जानकारी देने वाले 9153 श्रद्धालुओं की रिक्वेस्ट जुलाई माह में भस्म आरती के लिए मंजूर कर ली गई है. अब अगस्त माह में दर्शन के लिए बुकिंग की जा सकती है. हालांकि भस्म आरती दर्शन के लिए ऑफलाइन बुकिंग के प्रयास किए जा सकते हैं, लेकिन इसके चांस कम ही रहते हैं.

Advertisement

यह है सिस्टम 

उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह जानकारी देते हुए

कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि भस्म आरती में श्रद्धालूओं के शामिल करने की कैपिसिटी 1400 है. प्रतिदिन की भस्म आरती के लिए 400 बुकिंग ऑनलाइन की जाती है, जो अब तीन माह पहले करना होगी. 300 बुकिंग ऑफ लाइन से होती है. इसके लिए मंदिर परिसर स्थित ऑफिस पर फार्म लेकर भरना होता है. तय संख्या के कारण रात से ही कतार लग जाती है. बता दें कि आधार कार्ड से एक माह में एक बार ही बुकिंग की जा सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- बागेश्वर धाम प्रमुख धीरेंद्र शास्त्री के भाई ने की महिलाओं के साथ मारपीट, पुलिस ने साधारण धाराओं में दर्ज की रिपोर्ट...

Advertisement

ऐसे करें भस्म आरती में बुकिंग 

भस्म आरती में शामिल होने के इच्छुक श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर भस्म आरती के लिए एडवांस बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह के लिए भस्म आरती बुक कर सकते हैं. तीन माह पूर्व पारदर्शिता और रिश्वत खोरी को रोकने के लिए बनाई यह व्यव्स्था एक जून से लागू कर दी गई है. वहीं, मंदिर में दर्शन और भस्म आरती के लिए रुपये मांगने वालों की शिकायत के मोबाइल नंबर जारी कर बोर्ड भी लगा दिए.

ये भी पढ़ें- MP Monsoon Update: खुशखबरी! मौसम विभाग का ऐलान, 15 जून तक मध्य प्रदेश पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून