विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: जबलपुर में 18 राउंड में पूरी होगी Counting, निर्वाचन आयोग की ऐसी है तैयारी

Jabalpur Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में जबलपुर में मतदान पूरे हुए. इसकी गिनती को लेकर निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है..

Read Time: 2 mins
Lok Sabha Election: जबलपुर में 18 राउंड में पूरी होगी Counting, निर्वाचन आयोग की ऐसी है तैयारी

Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के तहत जबलपुर संसदीय क्षेत्र (Jabalpur Lok Sabha Seat) में 19 अप्रैल को हुए मतदान में ईवीएम (EVM) पर डाले गए वोटों की गिनती (Lok Sabha Election Vote Counting) कुल 18 राउंड में पूरी होगी. 18वें और अंतिम राउंड में से जबलपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के दो और सिहोरा (Sihora) विधानसभा क्षेत्र के ग्यारह मतदान केंद्रों के ईवीएम के वोटों को गिनती की जायेगी. निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा तय कार्यक्रम के मुताबिक, जबलपुर संसदीय क्षेत्र के मतों की गिनती 4 जून को सुबह 8 बजे से जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रशासनिक भवन एवं कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के भवन में शुरू होगी.

इतने चरणों में गिने जाएंगे मत (Lok Sabha Election Vote Counting Stages)

जबलपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हुए चुनाव के लिए ईवीएम पर डाले गये मतों की गणना विधानसभा वार अलग-अलग कक्षों में होगी. जबलपुर संसदीय क्षेत्र में शामिल आठ विधानसभा क्षेत्रों में से वोटों की गिनती के सर्वाधिक 18-18 राउंड जबलपुर उत्तर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के होंगे, जबकि सबसे कम 14 राउंड में विधानसभा क्षेत्र जबलपुर केंट के वोटों की गणना पूरी होगी.

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh Liquor Scam: रिटायर्ड IAS व रायपुर मेयर के भाई की ₹205 करोड़ की संपत्ति ED ने की कुर्क

ऐसे पूरी होगी गिनती (Lok Sabha Election 2024 Vote Counting Process)

भारतीय निर्वाचन आयोग ने जबलपुर संसदीय क्षेत्र के चुनाव में ईवीएम में डाले गये मतों की गिनती के लिये कुल 138 टेबल लगाने की अनुमति प्रदान की है. इनमें से पाटन और पनागर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 20-20 तथा बरगी और जबलपुर पश्चिम विधानसभा में डले मतों की गिनती के लिये 18-18 टेबल लगाई जाएंगी. विधानसभा क्षेत्र जबलपुर पूर्व, जबलपुर केंट और सिहोरा के मतों की गिनती 16-16 टेबल पर की जायेगी. जबकि जबलपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम पर डले वोटों की गिनती में 14 टेबल का इस्तेमाल किया जायेगा. 

ये भी पढ़ें :- हर वोट है जरूरी! सिरोंज की 105 वर्षीय महिला ने होम वोटिंग सुविधा से किया मतदान, घर-घर दे रहें पीले चावल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mirzapur-3 अब आपकी स्क्रीन पर, ड्रग डील करती दिखेंगी शबनम, जानिए अपने किरदार को लेकर शेरनवाज ने क्या कहा
Lok Sabha Election: जबलपुर में 18 राउंड में पूरी होगी Counting, निर्वाचन आयोग की ऐसी है तैयारी
MP CM Mohan Yadav Criticises Congress Party for Appointing Sam Pitroda as president of Indian Overseas Congress
Next Article
MP News: पित्रोदा को दोबारा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस' का अध्यक्ष बनाने पर भड़के सीएम यादव, कही ये बड़ी बात
Close
;