MP News: ट्रैफिक सुधार के लिए चौराहों पर बनाए गए येलो बॉक्स, जानें- क्या है इसके नियम

मध्य प्रदेश ट्रैफिक पुलिस ने शहर में जगह-जगह जाम से निजात पाने के लिए चौक-चौराहों पर येलो बॉक्स बना दिया. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि क्या है ये येलो बॉक्स और क्या है इसके नियम?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर (Indore) में एक्सीडेंट रेशियो बहुत बढ़ता जा रहा है, जो कि बहुत ही चिंताजनक स्थिति है. दरअसल, यहां जगह-जगह जाम की वजह से लोगों का निकलना दूभर होता जा रहा है. ऐसे में भीड़ से निकलते ही लोग तेजी से भागने की कोशिश करते हैं, जिसकी वजह से दुर्घटनाओं की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है.

शहर में ट्रैफिक जाम की यह स्थित है कि अब लोगों को अपनी गाड़ी घर से निकालने के पहले सोचना पड़ता है. दरअसल इंदौर में आए दिन ट्रैफिक जाम की स्थिति बढ़ती जा रही है, जिससे आम नागरिक को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कभी कभी 2-3 किमी जाने में भी आधे से एक घंटे का समय लग जाता है. इसी बीच इंदौर ट्रैफिक पुलिस ने 12-14 चिह्नित चौराहों पर येलो बॉक्स बनाए हैं. आइए, जानते हैं कि क्या है ये  येलो बॉक्स और ये ट्रैफिक की समस्या को हल करने में कैसे करता है काम.

येलो बॉक्स का होगा विस्तार

येलो बॉक्स के बारे में जानकारी देते हुए इंदौर शहर के यातायात पुलिस कमांडो और डांसिंग कॉप रंजीत सिंह ने बताया कि शहर में 12-14 ऐसे चौराहों को चिन्हित किया गया है, जहां बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक समस्या रहती है. उन्होंने बताया कि येलो बॉक्स जंक्शन वहीं बनाया जाता है, जहां ट्रैफिक बहुत अधिक होता है. वीभिन्न सड़कों से ट्रैफिक इकठ्ठा होने से वो जंक्शन जाम होता है. इसको ध्यान में रखते हुए चिह्नित चौराहों पर येलो बॉक्स जंक्शन बनाए गए हैं और जल्द बाकी जगहों पर भी बनाए जाएंगे.

Advertisement

क्या है येलो बॉक्स नियम?

डांसिंग कॉप रंजीत सिंह ने बताया कि येलो बॉक्स में चलने के कुछ नियम होते हैं, जैसे अगर आपने इसमें प्रवेश कर लिया हैं, तो आपको रुकना नहीं है, भले ही आप एक्टिव ट्रैफिक हो या  इनेक्टिव  ट्रैफिक. एक्टिव ट्रैफिक की स्थिति में आपको ध्यान रखना है कि आपकी गाड़ी अगर इसमें आ गई है, तो आपको जल्द से जल्द निकलना है. इनेक्टिव स्थिति में अगर रेड सिग्नल है, आप रुके हुए हैं और येलो जंक्शन फुल है. साथ ही ट्रैफिक जंक्शन में जाम लगा हुआ है, तो आपको ग्रीन लाइट होने के बावजूद भी इस बॉक्स में प्रवेश नहीं करना है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Vijaypur By Poll: सीता राम को कैबिनेट मंत्री का दर्जा, BJP से इनकी राह हुई आसान

पैदल जाने वालों से डांसिंग कॉप की विनती

उन्होंने बताया कि कई लोग बीच सड़क से रोड क्रॉस करते हैं, जो गलत है. समझना होगा कि चिन्हित चौराहों पर येलो बॉक्स बनाने का मतलब यह है कि यहां  पर हैवी ट्रैफिक है. ऐसे में येलो बॉक्स से रोड क्रॉस न करें. हाई वॉल्यूम ट्रैफिक वाला क्षेत्र होने से यहां पर एक्सीडेंट की संभावना बहुत ज्यादा होती है. रोड क्रॉस करने के लिए ज़ेबरा लाइन इस्तमाल करे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- सावधान! अभी भी बाहर घूम रहा है आदमखोर तेंदुआ, कांकेर में हमलाकर 6 लोगों को कर चुका है लहूलुहान