Indore News: रास्ता बंद कर बना दी विवादों की खाई, फिर हिन्दू-मुस्लिम भाई-भाई... मिलकर हुई जनसुनवाई

MP News: इंदौर के आजाद नगर थाना क्षेत्र की फिरदौस कॉलोनी में एक दीवार के निर्माण के लिये यह मामला सामने आया था. फिरदौस कॉलोनी के समीप ही इंदौर विकास प्राधिकरण (IDA) के द्वारा एक मल्टी का निर्माण किया गया है. इंदौर विकास प्राधिकरण के द्वारा जो मल्टी बनाई गई है, उसके पास में से एक रास्ता बनाकर स्थानीय रहवासी मुख्य मार्ग पर निकलते हैं. लेकिन मल्टी बन जाने के कारण वहां पर जिन परिवारों के द्वारा निवास किया जा रहा है, उनके द्वारा उस रास्ते पर एक दीवार बनाई जा रही है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Hindu–Muslim Unity: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के इंदौर (Indore News) के आजाद नगर थाना क्षेत्र के फिरदौस कॉलोनी की एक दीवार का विवाद लगातार सुर्खियों में बना हुआ है, पिछले दिनों यहां पर रहने वाले कुछ लोगों ने इसे हिन्दू-मुस्लिम विवाद (Hindu–Muslim Dispute) बना दिया था, जिसके बाद क्षेत्र के ही हिन्दू और मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एकता (Hindu–Muslim Unity) और भाईचारे की मिसाल प्रस्तुम करते हुए जनसुनवाई में पहुंचे और इस विवाद की दीवार का पूरा मामला सामने रखा.

क्या है मामला?

एक रास्ते कों बंद करने के विवाद को बढ़ा-चढ़ा कर कुछ लोग पिछले दिनों कलेक्टर कार्यलय (Collector Office Indore) पहुंचे थे और क्षेत्र के मुस्लिम पक्ष के द्वारा लगातार प्रताड़ित करने के आरोप लगाते हुए पलायन करने के पोस्टर हाथों में लेकर प्रदर्शन भी किया था. लेकिन मंगलवार की जनसुनवाई में इसी क्षेत्र के हिन्दू-मुस्लिम दोनों समुदाय साथ आ गए और   जिला कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर को जनसुनवाई में ज्ञापन सौंपकर कर क्षेत्र में अशांति फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की.

Advertisement
इंदौर के आजाद नगर थाना क्षेत्र की फिरदौस कॉलोनी में एक दीवार के निर्माण के लिये यह मामला सामने आया था. फिरदौस कॉलोनी के समीप ही इंदौर विकास प्राधिकरण (IDA) के द्वारा एक मल्टी का निर्माण किया गया है. इंदौर विकास प्राधिकरण के द्वारा जो मल्टी बनाई गई है, उसके पास में से एक रास्ता बनाकर स्थानीय रहवासी मुख्य मार्ग पर निकलते हैं. लेकिन मल्टी बन जाने के कारण वहां पर जिन परिवारों के द्वारा निवास किया जा रहा है, उनके द्वारा उस रास्ते पर एक दीवार बनाई जा रही है, पिछले दिनों फिरदौस नगर में रहने वाले  लोगों ने उस दीवार का विरोध किया और दीवार नहीं बनने को लेकर विभिन्न जगहों पर ज्ञापन दिया. साथ ही पूरे मामले को लेकर कोर्ट का रुख कर दीवार नहीं बनने को लेकर स्टे भी ले लिया.

कोर्ट से स्टे के बाद भी नहीं थमा विवाद

स्टे के बाद से लगातार इंदौर विकास प्राधिकरण की मल्टी में रहने वाले कुछ लोगो ने हाथों में पलायन के पोस्टर लेकर इंदौर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा था, इस दौरान इन परिवारों ने यह भी आरोप लगाए थे कि दूसरे पक्ष के द्वारा अलग-अलग तरह से रोजाना परेशान किया जा रहा है. अब इस पूरे मामले को लेकर इसी क्षेत्र के हिन्दू और मुस्लिम समुदाय साथ आ गए हैं. इन्होंने इंदौर कलेक्टर के साथ ही पुलिस कमिश्नर को ज्ञापन सौंपा है. जिसमें कहा गया है कि क्षेत्र में कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा विवाद किया जाता है. ऐसे में पुलिस प्रशासन ऐसे असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें नहीं तो किसी दिन क्षेत्र में असामाजिक तत्वों के द्वारा अशांति फैला दी जाएगी. दोनों पक्षो ने अपने हाथों में कुछ पोस्टर भी लिए थे जिस पर लिखा था शांति भंग करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाए.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Poshan Tracker App: डाटा में गड़बड़ी का आरोप, नाराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, जानिए पूरा मामला

Advertisement

यह भी पढ़ें : NDTV Ground Report: शिवपुरी में 376 में से 54 स्कूल जर्जर, यहां 7 साल से है इंतजार, क्या कर रही है सरकार

यह भी पढ़ें : MP News: रोजगार मंत्री पर फर्जी जाति प्रमाणपत्र बनवाने का आरोप, HC में याचिका दायर, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें : PM College of Excellence: इंदौर से केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 55 जिलों में करेंगे शुभारंभ, जानिए क्यों खास हैं ये संस्थान

Topics mentioned in this article