Indore Bal Ashram: बीमार बच्चों से मिलने इंदौर पहुंचे मोहन कैबिनेट के दो मंत्री, बाल आश्रम में बीमार बच्चों की लगातार बढ़ रही तादाद

Indore Bal Ashram Case: सीएम मोहन यादव ने नगर विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट को आश्रम में विषाक्त पदार्थ खाने से मारे गए बच्चों के परिजनों से मुलाकात करने और अस्पताल में भर्ती बच्चों के समुचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए इंदौर भेजा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बीमार बच्चों से मिलने अस्पताल पहुंचे मोहन कैबिनेट में मंत्री
इंदौर (मध्यप्रदेश):

38 Children Hospitalized: इंदौर में विशेष बच्चों के एक आश्रम में संदिग्ध विषाक्त पदार्थ खाने से बीमार हुए 38 से अधिक बच्चों  से मुलाकात करने बुधवार को नगर विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और तुलसीराम सिलावट चाचा नेहरू अस्पताल पहुंचे और वहां भर्ती पीड़ित बच्चों से मुुलाकात की. उन्हों बच्चों के उपचार को प्रथम प्राथमिकता बताया.

सीएम मोहन यादव ने नगर विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट को आश्रम में विषाक्त पदार्थ खाने से मारे गए बच्चों के परिजनों से मुलाकात करने और अस्पताल में भर्ती बच्चों के समुचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए इंदौर भेजा है.

इंदौर बाल आश्रम में संदिग्ध विषाक्तता से 5 बच्चों की हुई मौत

गौरतलब है  की इंदौर के आश्रम में फूड पॉइजनिंग के चलते पांच बच्चों की मृत्यु हो चुकी है और 20 से ज्यादा बच्चे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती है. मीडिया से बात करते हुए दोनों मंत्रियों ने कहा की बच्चों का इलाज पहली प्राथमिकता है. वहीं, मानसिक रूप से बीमार बच्चों की सेवा आश्रम कर रहा है.

मंत्री ने कहा कि, घटना कैसे हो गई इसकी जांच की जा रही है

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि, घटना कैसे हो गई इसकी जांच की जा रही है. फिलहाल पानी और खाने की व्यवस्था आश्रम में बाहर से की गई है और फूड और पानी के सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है.  बुधवार को सात और बच्चों को एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिससे अस्पताल में भर्ती बच्चों की तादाद बढ़कर 38 पर पहुंच गई है.

Advertisement

बाल आश्रम के बच्चों में उल्टी-दस्त के लक्षण दिखाई दिए

इंदौर जिलाधिकारी आशीष सिंह ने बताया, ‘‘मल्हारगंज थाना क्षेत्र में श्री युगपुरुष धाम बाल आश्रम में मंगलवार देर रात सात और बच्चों में उल्टी-दस्त के लक्षण दिखाई दिए, जिन्हें शासकीय चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में भर्ती कराया गया. उन्होंने बताया कि अस्पताल लाए गए 38 बच्चों में से चार बच्चे आईसीयू में भर्ती हैं, हालांकि उनकी हालत में सुधार हो रहा है.

मामले पर जिलाधिकारी ने बताया कि प्रशासन का दल अगले 48 घंटे तक आश्रम के सभी बच्चों के स्वास्थ्य पर निगाह रखेगा. उन्होंने कहा कि भोजन और राशन के नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा कि संदिग्ध खाद्य विषाक्तता का स्रोत क्या था.

जान गंवाने वाले एक बच्चे की मौत दिमागी दौरे से हुई

उल्लेखनीय है संदिग्ध खाद्य विषाक्तता के कारण आश्रम के कुल चार बच्चों की मौत हुई है, जबकि इस संस्थान के एक अन्य बच्चे ने रविवार को दिमागी दौरे के बाद दम तोड़ा था. जान गंवाने वाले बच्चे पहले से ही किसी न किसी शारीरिक या मानसिक समस्या से जूझ रहे थे. फिलहाल, उच्च स्तरीय समिति विभिन्न पहलुओं पर आश्रम की विस्तृत जांच कर रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-Indore के आश्रम में बच्चों की मौत पर CM डॉ. यादव ने लिया बड़ा एक्शन, SDM को हटाया और दिए ये आदेश