Good News: दीपावली और छठ में टिकट के लिए हैं परेशान, 10 हजार से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने का हुआ ऐलान

Festival Special Trains: त्योहारी सीजन में रेलवे टिकटों का टोटा रहता है. लंबी-लंबी वेटिंग यात्रियों को परेशान करती हैं. वहीं दीपावली और छठ के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए लगभग ट़्रेन फुल रहती हैं. इस बीच रेल मंत्री ने खुशखबरी दी है. उन्होंने स्पेशल ट्रेन और अतिरिक्त कोच के बारे में जानकारी दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Special Trains For Diwali and Chhath Puja 2024: दीपावली (Diwali Festival) और छठ पूजा (Chhath Puja 2024) के दौरान ट्रेन में यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे (Indian Railway) ने 10 हजार से ज्यादा स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाने की घोषणा की है. इसके अलावा, सौ से ज्यादा ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है. रेलवे के इस फैसले से करीब एक करोड़ यात्रियों को सुविधा मिलेगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने यह जानकारी दी. वैष्णव ने शुक्रवार 27 सितंबर को जानकारी दी कि रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए विशेष तैयारियां की हैं. रेलवे करीब 108 ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने जा रही है, ताकि अधिक से अधिक यात्रियों को सफर करने का अवसर मिल सके.

फेस्टिवल ट्रेन को मिली मंजूरी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दीपावली और छठ पूजा के दौरान 12,500 विशेष ट्रेनों का संचालन करने की मंजूरी दी गई है. इसके अतिरिक्त, 2024-2025 में 5,975 ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं. रेलवे के अनुसार, इससे 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को दीपावली और छठ पूजा की भीड़ के दौरान घर जाने की सुविधा मिलेगी. आपको बताते चलें, साल 2023 और 2024 में पूजा विशेष ट्रेनों की संख्या 4,429 थी.

Advertisement
इससे पहले 25 सितंबर को आनंद विहार से बरौनी के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने की बात कही. स्पेशल ट्रेन 6 अक्टूबर से शुरू होकर 17 नवंबर तक चलेगी. ट्रेन एसी स्पेशल होगी, जो आनंद विहार से लखनऊ होते हुए बरौनी पहुंचेंगी. ट्रेन सुबह 9 बजे आनंद विहार से चलेगी और अगले दिन सुबह 6:30 बजे बरौनी पहुंचेगी. एसी स्पेशल ट्रेन अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, जौनपुर, गाजीपुर सिटी, बलिया, सुरेमनपुर, छपरा और हाजीपुर में रुकेंगी. इस ट्रेन में 16 थर्ड एसी, 2 पावर कार समेत 18 कोच होंगे.

हर साल दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाते हैं. यूपी-बिहार के लोगों के लिए यह त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होता है. इस दौरान स्थिति ऐसी हो जाती है कि दो-तीन महीने पहले से ही अधिकांश ट्रेन की टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं. ट्रेनों में भारी भीड़ होने के कारण यात्रा करना अक्सर मुश्किल हो जाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... दुर्गा पूजा से छठ तक के लिए जारी हुई Special Trains की लिस्ट, जानें- कहां से जाएगी कौन सी गाड़ी

Advertisement

यह भी पढ़ें : Indian Railways News : ट्रेन से सफर करने वाले के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब टिकट बुक करना होगा और आसान

यह भी पढ़ें : Special Trains: गर्मी की छुट्टियों में रेल का सफर हुआ आसान, इस साल चल रही 28 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

यह भी पढ़ें : IRCTC: हेलिकॉप्टर टिकट के साथ MP के श्रद्धालु इस ट्रेन से कर सकते हैं बद्री-केदार कार्तिक स्वामी यात्रा