विज्ञापन

Indian Railways News : ट्रेन से सफर करने वाले के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब टिकट बुक करना होगा और आसान

Indian Railways News : इसका मतलब है कि मार्च 2025 तक अब रेलवे यात्री को एक नई सुविधा मिलेगी जिसके तहत यात्री तेज़ी से ट्रेन की टिकट बुक कर सकेंगे. इस नए कदम के लागू होने के बाद यात्रियों को टिकट बुकिंग के समय कन्फर्म बटन पर क्लिक करने के बाद किसी भी प्रतीक्षा समय का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Indian Railways News : ट्रेन से सफर करने वाले के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब टिकट बुक करना होगा और आसान
Indian Railways News : ट्रेन से सफर करने वाले के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब टिकट बुक करना होगा और आसान

Indian Railways Booking : IRCTC लगातार अपने टिकटिंग फैसिलिटी को मजबूत बना रहा है. साथ ही IRCTC यात्रियों के लिए प्रतीक्षा समय को भी कम करने की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और मार्च 2025 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है. इसका मतलब है कि मार्च 2025 तक अब रेलवे यात्री को एक नई सुविधा मिलेगी जिसके तहत यात्री तेज़ी से ट्रेन की टिकट बुक कर सकेंगे. इस नए कदम के लागू होने के बाद यात्रियों को टिकट बुकिंग के समय कन्फर्म बटन पर क्लिक करने के बाद किसी भी प्रतीक्षा समय का सामना नहीं करना पड़ेगा, रिपोर्ट में बताया गया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि IRCTC उन समस्याओं को रोकने के लिए काम करेगा जहां भुगतान तो काट लिया जाता है, लेकिन टिकट जारी नहीं होते.

CMD ने खुद बताई वजह

इसे लेकर IRCTC के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (CMD) संजय जैन ने एक मीडिया चैनल से बातचीत की. बातचीत में संजय जैन ने बताया कि ये समस्याएं मौजूदा सिस्टम की सीमित क्षमता के कारण होती हैं. ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों की संख्या कई बार प्रणाली की क्षमता से अधिक हो जाती है, जिससे ये चुनौतियाँ सामने आती हैं.

रोज इतने लोग करते सफर

रिपोर्ट में बताया गया है कि IRCTC के पास लगभग तीन करोड़ उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से रोजाना नौ लाख से अधिक टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते हैं, जो कि यात्री और एजेंट बुकिंग दोनों को शामिल करते हैं. रिपोर्ट ने यह भी उजागर किया कि प्रतिदिन दो करोड़ से ज़्यादा यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं.

साल 2023 में रेलवे ने टिकट जारी करने की क्षमता को 25,000 से बढ़ाकर 2.25 लाख प्रति मिनट और पूछताछ की सेवा को 40,000 से बढ़ाकर 4 लाख प्रति मिनट करने की योजना बनाई थी.

ट्रेन यात्रा होगी आसान

एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि IRCTC और नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) ने 'वन इंडिया - वन टिकट' पहल को बढ़ावा देने के लिए पहल की है. इस पहल का मकसद मुख्य लाइन रेलवे और नमो भारत ट्रेनों पर यात्रियों के यात्रा बेहतर बनाना है. इस का लक्ष्य एक सहज यात्रा प्रदान करना है जिससे यात्री भारतीय रेलवे और RRTS इस्तेमाल का इस्तेमाल करके आसानी से बुकिंग और यात्रा कर सकें.

ये भी पढ़ें : 

अफवाहों पर लगाम ! रेलवे ने कहा- अब भी दूसरों के लिए ई-टिकट बुकिंग जारी

जानिए क्या मिलेगा फायदा ?

इस पहल के तहत, IRCTC ट्रेन ई-टिकट बुक करने के बाद अब लोग नमो भारत ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं जिसमें प्रति बुकिंग आठ यात्रियों तक टिकट बुक करने की सुविधा होगी. RRTS बुकिंग ऑप्शन PNR कन्फर्मेशन के पेज पर दिखाई देगा और उपयोगकर्ता की ट्रेन टिकट बुकिंग हिस्ट्री से भी एक्सेस किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें : 

Indian Railways: यात्री ध्यान दें ! मुंबई में 36 घंटे का मेगा ब्लॉक, हजार ट्रेनें रद्द

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PMUY: पीएम उज्ज्वला योजना से 37 लाख "हेल्दी इयर्स" का हुआ फायदा, वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने की सराहना
Indian Railways News : ट्रेन से सफर करने वाले के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब टिकट बुक करना होगा और आसान
Across the country, soldiers are dying more from diseases than from Naxalite attacks.
Next Article
दिल-दिमाग की जंग हार रहे नक्सलियों को पस्त करने वाले जवान, इस वजह से गईं 577 जानें
Close