कलेक्‍टरी छोड़ बन गए टीचर, स्कूल पहुंचकर जिला कलेक्टर ने छात्रों के सिखाए भौतिक विज्ञान के गुर

School Chale Hum: 18 से 20 जून 2024 तक आयोजित 'स्कूल चले हम' अभियान के अंतिम दिन  'भविष्‍य से भेंट' कार्यक्रम में जिला कलेक्‍टर सुभाष कुमार द्विवेदी जिला मुख्‍यालय के पछाडीखेडा रोड स्थित शासकीय उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय पहुंचे और एक घंटे तक छात्र-छात्राओं को भौतिकी विज्ञान पढ़ाया

Advertisement
Read Time: 3 mins
कलेक्टर से टीचर बन गए सुभाष कुमार द्विवेदी

School Chale Hum Campaign: अशोकनगर जिला मुख्यालय में ''स्‍कूल चलें हम'' अभियान तहत आयोजित कार्यक्रम के अंतिम दिन गुरूवार को अशोकनगर कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंचे और कलेक्टरी छोड़कर टीचर बनकर बच्चों को भौतिकी के गुर सिखाए. 

18 से 20 जून 2024 तक आयोजित 'स्कूल चले हम' अभियान के अंतिम दिन  'भविष्‍य से भेंट' कार्यक्रम में जिला कलेक्‍टर सुभाष कुमार द्विवेदी जिला मुख्‍यालय के पछाडीखेडा रोड स्थित शासकीय उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय पहुंचे और एक घंटे तक छात्र-छात्राओं को भौतिकी विज्ञान पढ़ाया

कलेक्टर से टीचर बनकर एक घंटे तक सिखाई भौतकी

जिला कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने स्कूल चले अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम के अंतिम दिन शाससकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के साथ-साथ उनकी बौद्विक क्षमता का भी परीक्षण किया और कई सवालों को हल करके भी दिखाया.

कक्षा में पहुंचकर कलेक्‍टर ने बच्‍चों से किया परिचय

जिला कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने भौतिकी के गुर सिखाने के साथ ही सभी बच्चो से व्यक्तिगत परिचय किया. उसके बाद उन्होंने छात्रों से साइकिल खरीदने के लिए मिलने वाली राशि के बारे में पूछा. इस दौरान उन्‍होंने छात्र-छात्राओं से भौतिक विज्ञान से संबंधित बेसिक सवाल भी पूछा.

पूछा, सूरज सुबह और शाम लाल क्यों दिखाई देता है?

करीब एक घंटे तक 9वीं से लेकर 12वीं क्लास के बच्चों से बातचीत करते हुए जिला कलेक्टर ने छात्रों को सूरज के सुबह और शाम लाल दिखाई पड़ने के कारण बताए. उन्होंने बच्‍चों को बताया कि सूरज की किरणों को धरती तक पहुंचने में ज्यादा दूरी तय करनी पड़ती है और लाल रंग की वेवलेंथ सबसे ज्यादा जबकि प्रकीर्णन सबसे कम होती है.

Advertisement
पूरे एक घंटे के अंतराल में कलेक्‍टर ने बच्‍चों से गुरूत्‍वाकर्षण, न्‍यूटन, आवृति तरंग दैर्ध्‍य, बिमीय सूत्र के संबंध में सवाल पूछे और बोर्ड पर प्रश्‍नों को हल करके भी दिखाया. इस दौरान कलेक्टर ने भौतिकी से जुड़े प्रश्‍नों के जवाब देने वाले को पेन एवं रजिस्‍टर देकर पुरूस्‍कृत भी किया.

छात्र-छात्रों को बताया, क्यों होते हैं सिग्नल के रंग लाल

जिला कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने प्रकाश के रंग के प्रकार के बारे में पूछा और बच्‍चों को रंगों के क्रम के बारे में जानकारी दी. वहीं, कलेक्टर ने उन्हें बताया कि सिग्‍नल में लाल रंग क्‍यों होता है. कलेक्टर ने छात्रों को यह भी समझाया कि आसमान नीला क्‍यों दिखाई देता है.

कलेक्टर ने बोर्ड पर बच्चों के प्रश्नों को हर करके दिखाए

पूरे एक घंटे के अंतराल में कलेक्‍टर ने बच्‍चों से गुरूत्‍वाकर्षण, न्‍यूटन ,आवृति तरंग दैर्ध्‍य, बिमीय सूत्र के संबंध में बच्‍चों से सवाल पूछे. साथ ही बोर्ड पर प्रश्‍नों को हल करके दिखाए. इस दौरान कलेक्टर ने छात्र-छात्रां से भौतिक विज्ञान से संबंधित प्रश्‍नों को पूछे और सही जवाब देने वाले को पेन एवं रजिस्‍टर देकर पुरूस्‍कृत किया.

Advertisement

भौतिक के सवालों का सही जवाब देने वालों को किया पुरस्कृत

शासकीय निर्देश पर जिला मुख्यालय में आय़ोजित स्कूल चले हम कार्यक्रम में जिला कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी के अलावा  जिला शिक्षा अधिकारी नीरज शुक्‍ला, डीपीसी  राहुल शर्मा,एपीसी  महेन्‍द्र जैन, प्राचार्य राकेश यादव सहित स्‍कूल के कर्मचारी भी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें-जब 8वीं के छात्र नहीं पढ़ पाएंगे हिंदी... तो MP में कैसे होगा शिक्षा का विकास ?