विज्ञापन
Story ProgressBack

हत्या या सुसाइड? चीन में फंदे से लटकता मिला ग्वालियर के प्रबल का शव, शव लाने के लिए भटक रहे परिजन

इकलौते बेटे की चीन में हुई मौत के बाद उसके पिता सुरेन्द्र कुशवाह ने केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से प्रबल के शव को जल्द से जल्द भारत लाने में मदद करने की अपील की है.

Read Time: 4 min
हत्या या सुसाइड? चीन में फंदे से लटकता मिला ग्वालियर के प्रबल का शव, शव लाने के लिए भटक रहे परिजन
ग्वालियर के योगगुरु की चीन में रहस्यमय मौत

Gwalior News: ग्वालियर (Gwalior) के रहने वाले युवा योगगुरु की चीन (China) में रहस्यमय ढंग से मौत हो गई. सात दिन बीतने के बावजूद उनके परिजनों को सही जानकारी नहीं मिल पा रही है. काफी प्रयासों के बाद चीन के दूतावास (Chinese Embassy) ने बताया कि उनकी मौत हो चुकी है. अधिकारी इसे आत्महत्या (Suicide) का मामला बता रहे हैं जबकि परिजन उनकी चीनी महिला और एक भारतीय युवा मित्र पर हत्या का आरोप लगा रहे हैं. परिजन अपने बेटे का शव भारत (India) मंगवाने के लिए लगातार भटक रहे हैं लेकिन अभी तक कहीं से कोई मदद नहीं मिल सकी है.

यह भी पढ़ें : CM विष्णु देव साय का बड़ा फैसला, छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों को 5 साल तक मिलेगा फ्री चावल

बेंगलुरु से योग कोर्स करने के बाद गया था चीन

ग्वालियर के कम्पू इलाके में करतार होटल के पास रहने वाले सुरेंद्र सिंह कुशवाह का बेटा प्रबल बचपन से ही योगा और मलखम्ब जैसी गतिविधियों में शामिल था और फिर योगा का डिप्लोमा करने के लिए बेंगलुरु चला गया. वहां योग के साथ-साथ उसने चीनी सहित अनेक भाषाएं सीखीं. कुशवाह के मुताबिक योग क्लास के दौरान उसकी पहचान एक चीनी युवती सू चाइन और एक अन्य साथी मिस रोजी से हुई. योग कोर्स पूरा होने के बाद इन चीनी मित्रों के प्रयास से ही उसे बीजिंग के एक योग सेंटर में नौकरी का ऑफर मिला था. इसे एक अच्छा अवसर मानकर वह पिछले साल फरवरी में चीन चला गया था. 

बुधवार को वीडियो कॉलिंग पर हुई थी बात

प्रबल अपने परिवार का इकलौता बेटा था. चीन जाने के बाद भी सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा था. बुधवार को वीडियो कॉलिंग के जरिए उसने घर पर बात की थी. इसके बाद से उसका फोन बंद आने लगा. परिजनों को शंका हुई तो उन्होंने चीन बुलाने वाली सू-चाइन और मिस रोजी से संपर्क किया तब इन लोगों ने भी परिजनों का फोन नहीं उठाया. बीते शनिवार को जब संपर्क हुआ तो उन्होंने बताया कि प्रबल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. काफी प्रयासों के बाद दूतावास ने भी उन्हें यही जानकारी दी. 

परिवार ने सरकार से लगाई गुहार

इस सूचना के बाद से प्रबल का परिवार सदमे में है. उसके परिजन भारतीय दूतावास से मदद की गुहार लगा रहे हैं. दूतावास की ओर से बताया गया कि शव को भारत आने में डेढ़ महीने का समय लगेगा. इकलौते बेटे की चीन में हुई मौत के बाद उसके पिता सुरेन्द्र कुशवाह ने केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से प्रबल के शव को जल्द से जल्द भारत लाने में मदद करने की अपील की है. साथ ही परिजनों ने भारतीय दूतावास से भी गुहार लगाई है कि प्रबल की मौत पर चीनी सरकार से निष्पक्ष जांच कराई जाए.

यह भी पढ़ें : विरोध भगवान का है या अपने नाम का... रामलला की 'प्राण प्रतिष्ठा' में नहीं जाएंगे येचुरी, विहिप ने साधा निशाना

शव आने में लगेंगे 40 से 45 दिन

प्रबल के परिजनों की ओर से उसकी हत्या का आरोप लगाते हुए बताया गया कि कुछ दिनों पहले पैसों के लेनदेन को लेकर संस्था के मालिक और उसके बीच विवाद भी हुआ था जिसके बाद अब उसकी मौत की जानकारी सामने आई है. परिजनों का आरोप है कि उसने आत्महत्या नहीं की बल्कि उसके मालिकों ने उसकी हत्या कर उसे फांसी पर लटकाया है. युवक की मौत के बाद मृतक के परिजनों ने ट्वीट और पत्र व्यवहार के जरिए अनेक प्रयास किए तब कहीं जाकर दूतावास ने उसके परिजनों को बताया कि प्रबल का शव इंडिया आने में 40 से 45 दिन का समय लग सकता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close