विज्ञापन
Story ProgressBack

ग्वालियर में भूमाफियाओं ने बेच दिया आदिवासियों का शमशान, अब घर खाली करने को कर रहे मजबूर

Sahariya Tribals: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भूमाफियाओं का आतंक बहुत ज्यादा बढ़ चुका है. इनके अवैध रूप से जमीन बेचने से परेशान आदिवासियों ने एसपी ऑफिस में अपनी शिकायत दर्ज कराई है.

Read Time: 3 min
ग्वालियर में भूमाफियाओं ने बेच दिया आदिवासियों का शमशान, अब घर खाली करने को कर रहे मजबूर
ग्वालियर में आदिवासियों को घर छोड़कर जाने के लिए परेशान कर रहे हैं भूमाफिया

Gwalior News: ग्वालियर में भूमाफियाओं का आतंक इतना बढ़ चुका है कि वे सरकारी जमीन (Government Lands) पर प्लॉटिंग करके बेच रहे हैं. साथ ही आदिवासियों (Tribal) से उनका घर छोड़कर भागने के लिए भी दबाव डाल रहे हैं. इन जगहों को खाली करके भी वो इन्हें बेचना चाहते हैं. अपनी परेशानी को लेकर आदिवासी एसपी ऑफिस (SP Office) पहुंचे और अपनी पीड़ा अफसरों को सुनाई और साथ में ये आरोप लगाया कि भूमाफियाओं ने उनके शमशान की जमीन भी बेच दी है. उन्होंने शमशान में बुलडोजर चलवाकर लेबल भी करवा दिया.

ये भी पढ़ें:- नीमच: मंदिर दर्शन के लिए निकले 6 दोस्तों का हुआ भयानक एक्सीडेंट, 3 की मौके पर मौत 

जबरदस्ती भगा रहे हैं भूमाफिया

अपनी परेशानी लेकर एसपी आवास पहुंचे सहरिया आदिवासी परिवार ग्वालियर शहर के गिरबाई थाना इलाके के गोकुल पुरा इलाके का रहने वाले हैं. उनका कहना था कि वे लोग पीढ़ी दर पीढ़ी वहां रहते चले आ रहे है. यहां उनके पूर्वजों की जमीन और श्मशान हैं लेकिन बीते कुछ महीने से कुछ भूमाफिया उनके सभी 35-40 परिवारों को अपना घर छोड़कर जाने के लिए धमका रहे हैं. इससे पहले उन्होंने इन आदिवासियों के श्मशान भी उखाड़कर फेंक दिए और इन जमीनों को भी गैरकानूनी रूप से बेच दिया. 

'अवैध रूप से बता रहे हैं सरकारी जमीन'

पुलिस अधिकारियों से अपनी परेशानी बताते हुए आदिवासियों ने कहा कि अब इन भूमाफियाओं ने उनके घर के सामने पत्थर की मुड्ढी गाड़ दी और उनके घर को सरकारी जमीन पर बना हुआ बता रहे हैं. आदिवासियों का कहना है कि अगर ये सरकारी जमीन है तो हमें पट्टे सरकार देगी. एसपी ऑफिस में आदिवासियों ने कहा कि हम लोग अपनी जमीनों पर सालों से रह रहे हैं लेकिन ये भूमाफिया हमें हटाकर उसे अपने रिश्तेदारों को बेचना चाहते हैं. आदिवासियों की शिकायत है कि कुछ दबंग लोग मिलकर उनसे जबरन उनकी जमीन हड़प रहे हैं और उसे अवैध तरीके से बेच रहे हैं. 

डीएसपी ने दिया जांच का आश्वासन

सहरिया आदिवासियों से ज्ञापन लेकर ग्वालियर की डीएसपी (महिला अपराध) किरन अहिरवार का कहना है कि 30 से 40 सहरिया आदिवासी परिवार शिकायत लेकर उनके पास आए थे. उनका आरोप है कि कुछ बाहुबली उन्हें परेशान कर रहे हैं. उनकी शिकायत जांच के लिए गिरवाई थाने भेज दी गई है. जो भी जरूरी कार्रवाई होगी वह की जाएगी.

ये भी पढ़ें;- तारों में दौड़ता 11000 वोल्ट का करंट, छतों को छूकर निकलते तार, खौफ के साये में जी रहे 80 परिवार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close