Rain Rescue : ग्वालियर में बारिश ने मचाई तबाही, हैदराबाद से 3 हेलीकाप्टर हुए रवाना

Gwalior News : ग्वालियर हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद यह दल दो टीमों में बंट जाएगी और हेलीकॉप्टरों के माध्यम से सेंकरा और डबरा के बाढ़ प्रभावित लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर ले जाएगी. हैदराबाद से तीन हेलीकॉप्टर भी राहत और बचाव कार्य के लिए रवाना हो चुके हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Baarish : लगातार हो रही भारी बारिश और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण ग्वालियर जिले में बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं.  जिले के डबरा तहसील के ग्राम सेंकरा और डबरा कस्बे में चारों ओर जलभराव हो गया है जिससे सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं. इनका संपर्क कई घंटों से कट गया है. SDRF  की टीम की मदद से कुछ लोगों को सुरक्षित निकाला गया है, लेकिन अब भी कई ग्रामीण पानी में फंसे हुए हैं. प्रशासन ने इन्हें सुरक्षित निकालने के लिए एयरलिफ्ट करने का फैसला किया है. प्रशासन ने इस आपदा से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं, लेकिन लगातार हो रही बारिश से स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है.

बारिश में फंसे लोगों का बचाव कार्य चालू

ग्वालियर की कलेक्टर रुचिका चौहान ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से संपर्क कर NDRF की मदद मांगी. इसके तहत हैदराबाद से वायुसेना के विशेष विमान की तरफ से NDRF की 60 सदस्यीय टीम ग्वालियर के लिए रवाना हो गई है. ग्वालियर हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद यह दल दो टीमों में बंट जाएगी और हेलीकॉप्टरों के माध्यम से सेंकरा और डबरा के बाढ़ प्रभावित लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर ले जाएगी. हैदराबाद से तीन हेलीकॉप्टर भी राहत और बचाव कार्य के लिए रवाना हो चुके हैं.

Advertisement

CM मोहन यादव ने जारी के जरूरी निर्देश

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जिले में उत्पन्न जलभराव की स्थिति पर सतत नजर रखते हुए जिला प्रशासन को प्रभावित लोगों तक जल्द से जल्द राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. उनके निर्देश के मुताबिक, जिला प्रशासन, पुलिस, नगरीय निकाय और जनपद पंचायत की टीमें युद्धस्तर पर राहत कार्यों में जुटी हुई हैं. जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट और मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा भी इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं.

Advertisement

मौके पर जिला प्रशासन भी हुआ तैनात

कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि प्रशासन की टीमें सेंकरा और डबरा में मौके पर मौजूद हैं और फंसे हुए सभी लोग फिलहाल सुरक्षित हैं. NDRF की टीम के पहुंचने के बाद जल्द ही इनका रेस्क्यू पूरा कर लिया जाएगा. जिला प्रशासन ने SDRF की मदद से अब तक 325 लोगों को सुरक्षित निकाला है और राहत शिविरों में पहुंचाया है, जहां उन्हें खाने-पीने का सामान और दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

MP के इस जिले में बाढ़ से बिगड़े हालात ! पानी में डूबे लोगों के बिस्तर-सोफे

Topics mentioned in this article