विज्ञापन
Story ProgressBack

First Phase Election: पहले चरण का चुनाव प्रचार थमा, एमपी-छत्तीसगढ़ के इन दिग्गजों के भाग्य का फैसला 19 अप्रैल को करेगी जनता

First Phase Election Date: मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के चार चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में मध्य प्रदेश की 6 सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. 19 अप्रैल को जिन 6 लोकसभा सीट के वोट डाले जाएंगे, वो हैं सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट और छिंदवाड़ा.

Read Time: 3 min
First Phase Election: पहले चरण का चुनाव प्रचार थमा, एमपी-छत्तीसगढ़ के इन दिग्गजों के भाग्य का फैसला 19 अप्रैल को करेगी जनता

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने जा रहा है. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार बुधवार शाम समाप्त हो गया. दरअसल,  2024 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित किए जाएंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होकर 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून तक चलेगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए मध्य प्रदेश के भी 6 लोकसभा सीटों के लिए मतदाता 19 अप्रैल, 2024 को अपना वोट डालेंगे. वहीं, छत्तीसगढ़ के मात्र एक सीट बस्तर के लिए लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. यहां कांग्रेस के पूर्व मंत्री कवासी लखमा दिल्ली के लिए किस्मत आजमा रहेे हैं. 

मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के चार चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में मध्य प्रदेश की 6 सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. 19 अप्रैल को जिन 6 लोकसभा सीट के वोट डाले जाएंगे, वो हैं सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट और छिंदवाड़ा.

 6 सीटों पर 88 उम्मीदवार मैदान में

19 अप्रैल को मध्य प्रदेश के जिन 6 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं. वहां की 6 सीटों के लिए 88 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 7 महिला उम्मीदवार हैं. इन 6 सीटों के लिए कुल 13588 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे. वहीं, इस चरण में कुल 11309660 मतदाता रजिस्टर्ड हैं. इनमें से 5720787 पुरुष, 5588677  महिलाएं और
196 अन्य वोटर हैं.

ये भी पढ़ें- राम नवमी 2024 विदिशा के प्राचीन बालाजी मंदिर पूर्व CM शिवराज किया पूजन, सुनाया-मेरे राम आएंगे...

प्रथम चरण के ये हैं हाई प्रोफाइल सीट

प्रथम चरण में जिन 6 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे, उनमें से 4 हाईप्रोफाइल सीट है. छिंदवाड़ा से कांग्रेस के टिकट पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ किस्मत आजमा रहे हैं, वह इस समय भी छिंदवाड़ा से सांसद है. दूसरी हाईप्रोफाइल सीट मंडला हैं. यहां से ओंकार सिंह मरकाम कांग्रेस पार्टी के टिकट पर लोकसभा के लिए किस्मत आजमा रहे हैं. वह मध्य प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री हैं. तीसरी हाईप्रोफाइल सीट मंडला है. यहां से भाजपा से फग्गन सिंह कुलस्ते किस्मत आजमा रहे हैं. वह इस समय केन्द्र सरकार में राज्य मंत्री हैं. इसके अलावा, सीधी से कमलेश्वर पटेल कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं. वह मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. वहीं, शहडोल फुंदे लाल सिंह मार्को कांग्रेस के टिकट पर जोर आजमाइश कर रहे हैं. वह दो बार के विधायक हैं. 

ये भी पढ़ेंः Satna Seat: BJP उम्मीदवार की संपत्ति घटी, कांग्रेस प्रत्याशी की दौलत बढ़ी, नारायण के खाते में सिर्फ ₹528

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close