खूब हुई फसल फिर भी किसानों के हाथ खाली ! उल्टा हो गया करोड़ों का नुकसान 

Burhanpur News in Hindi : मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के 29 किसानों के साथ मोटी ठगी का मामला सामने आया है. गांव फोपनार, तुरकगुराडा, और बडसिंगी के 29 किसानों ने महाराष्ट्र के मलकापुर की एक अनाज ट्रेडिंग फर्म को करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये का मक्का बेचा था. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के 29 किसानों के साथ मोटी ठगी का मामला सामने आया है. गांव फोपनार, तुरकगुराडा, और बडसिंगी के 29 किसानों ने महाराष्ट्र के मलकापुर की एक अनाज ट्रेडिंग फर्म को करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये का मक्का बेचा था लेकिन दो महीने बीत जाने के बाद भी किसानों को व्यापारी और उसके प्रतिनिधि ने भुगतान नहीं किया. किसानों ने कई बार भुगतान की मांग की, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला. पीड़ित किसानों ने मंगलवार को कलेक्टर के सामने जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराई. डिप्टी कलेक्टर अजमेर सिंह गौड़ ने मामले को धोखाधड़ी का बताते हुए किसानों को SP  देवेंद्र पाटीदार के पास शिकायत दर्ज कराने के लिए भेजा.

जिला SP ने की कार्रवाई

इसके बाद किसान SP देवेंद्र पाटीदार के पास पहुंचे. SP देवेंद्र पाटीदार ने किसानों को उनकी राशि दिलवाने का प्रयास करने का आश्वासन दिया. इस खबर को NDTV ने प्रमुखता से चलाया था जिसके बाद इंदौर कमिश्नर दीपक सिंह ने मामले को गंभीरता से लेते हुए स्थानीय शाहपुर पुलिस थाना में आरोपी अनाज व्यापारी और उसके प्रतिनिधि के खिलाफ FIR दर्ज कराने के निर्देश दिए. साथ ही, पूरे मामले की जांच के लिए मंडी बोर्ड भोपाल को टीम बनाने के भी आदेश दिए.

Advertisement

जानिए क्या है पूरा मामला ?

बुरहानपुर जिले के सीमावर्ती गांव फोपनार में दो दर्जन से ज़्यादा किसानों के साथ महाराष्ट्र के मलकापुर के एक अनाज व्यापारी के प्रतिनिधि ने लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है. गांव का भांजा बताकर जीतेंद्र महाजन नामक व्यक्ति ने महाराष्ट्र के मलकापुर की अनाज व्यापारी फर्म का प्रतिनिधि बनकर किसानों से मक्का खरीदा.

Advertisement

ऐसे लग गई किसानों को चपत

शुरू में जीतेंद्र ने किसानों को मक्का के अच्छे दाम दिए. लालच में आकर गांव के अन्य किसानों ने भी स्थानीय मंडी में मक्का बेचने के बजाय उसे मक्का बेचना शुरू कर दिया. जीतेंद्र ने लगभग 29 किसानों से मक्का खरीदा और उन्हें चेक दिए. कुछ अनजान लोगों को मंडी समिति का कर्मचारी बताकर किसानों को विश्वास में लिया. किसान उसके झांसे में आ गए और अब उनके लाखों रुपये अटके हुए हैं.

Advertisement

शिकायत के बाद हुई FIR

पीड़ित किसानों ने पहले डिप्टी कलेक्टर अजमेर सिंह गौड़ से शिकायत की. अजमेर सिंह गौड़ ने किसानों को SP के पास जाकर शिकायत करने की सलाह दी. इसके बाद पीड़ित किसानों ने SP को शिकायत की. SP देवेंद्र पाटीदार ने मामले की जांच कर जल्द से जल्द आरोपी का पता लगाकर किसानों की राशि दिलवाने का आश्वासन दिया.

आरोपी की हुई पहचान

जितेंद्र महाजन ने खुद को गांव का भांजा बताकर महाराष्ट्र की एक ट्रेडिंग कंपनी के माध्यम से किसानों की करीब साढ़े तीन करोड़ की मक्का फसल ट्रेडिंग कंपनी को बेच दी. जब किसानों ने पैसा मांगा और नहीं देने पर केस दर्ज कराने की धमकी दी, तो आरोपी ने कहा कि वह धीरे-धीरे सभी का पैसा लौटा देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें : 

पहले किया कत्ल... फिर गले से खींच ली सोने की चेन, मौत के बाद फोन से चुकाई EMI

किसान अब हुए परेशान

अब किसानों को उम्मीद है कि प्रशासनिक हस्तक्षेप से उन्हें जल्द ही उनका भुगतान मिलेगा. जिला प्रशासन और पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है, जिससे किसानों को न्याय मिल सके.

ये भी पढ़ें : 

भाई ने अपनी ही बहन को बनाया विधवा, जीजा के सीने पर सरेआम 7 बार मारा चाकू

Topics mentioned in this article