विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Results Live: इंदौर ने देश में बनाया डबल रिकॉर्ड, नोटा के साथ-साथ जीत का मार्जिन अद्भुत !

Nota Record: कांग्रेस के प्रत्याशी अक्षय कांति बम के नामांकन वापस लेने के बाद बीजेपी की लगभग जीत निश्चित हो गई थी. लेकिन कांग्रेस ने इस सीट पर नोटा का समर्थन और वोट देने की बात कही. इसका नतीजा भी ये रहा कि इस सीट पर नोटा ने सबसे ज्यादा वोट लाने का रिकॉर्ड बना दिया.

Read Time: 3 mins
Election Results Live: इंदौर ने देश में बनाया डबल रिकॉर्ड, नोटा के साथ-साथ जीत का मार्जिन अद्भुत !
Lok Sabha Election 2024: इंदौर में नोटा ने बनाया नया रिकॉर्ड

Madhya Pradesh Election Results: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की औद्योगिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर (Indore) ने 2024 के लोकसभा चुनाव (LokSabha Election) में अनोखा रिकॉर्ड बना दिया. एक तरफ इंदौर की जनता ने नोटा का रिकॉर्ड बनाया तो दूसरी तरफ बीजेपी प्रत्याशी (BJP Candidate) शंकर लालवानी (Shankar Lalwani) ने 10 लाख से ज्यादा मतों से आगे चल रहे हैं. यदि ये बढ़त अंतिम परिणाम तक कायम रहती है तो फिर ये एक नया रिकॉर्ड होगा. ऐसा कहा जा सकता है कि इस लोकसभा सीट पर संभवत: दो रिकॉर्ड बन रहे हैं. एक सबसे ज्यादा नोटा वोट का रिकॉर्ड और दूसरा सबसे ज्यादा मार्जिन से जीत का रिकॉर्ड.

Latest and Breaking News on NDTV

नोटा ने क्यों बनाया रिकॉर्ड? 

दरअसल दरअसल इंदौर का चुनाव पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है. कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने नाम वापसी की तारीख से ऐन पहले अपना नामांकन वापस ले लिया था. इस वजह से कांग्रेस इंदौर में चुनाव नहीं लड़ पाई. जिसके बाद कांग्रेस ने जनता से अपील की थी कि वो नोटा पर वोट दे और अपना विरोध दर्ज करवाए. समझा जा रहा है कि नोटा पर रिकॉर्ड वोट इसी वजह से पड़े हैं. इससे पहले देश में सबसे ज्यादा नोटा का रिकॉर्ड बिहार के गोपालगंज के नाम दर्ज था. यहां साल 2019 के चुनाव में 51,660 नोटा के वोट पड़े थे. 

क्या हैं इंदौर सीट के समीकरण ?

दोपहर 3 बजे तके रूझानों के मुताबिक बीजेपी के शंकर ललवानी को 12 लाख से ज्यादा वोट मिल चुके हैं जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के संजय सोलंकी हैं. जिन्हें 50 हजार से कुछ अधिक वोट मिले हैं. यहां तीसरे नंबर पर अभा परिवार पार्टी के पवन कुमार हैं. जिन्हें 14 हजार से कुछ अधिक मत मिले हैं. यहां चौथे नंबर पर निर्दलीय अभय जैन हैं जिन्हें 8176 वोट मिले हैं. इसका मतलब है यहां दूसरे नंबर नोटा है.  

ये भी पढ़ें Lok Sabha Election 2024: क्या कंगना रनौत ने किया स्मृति ईरानी का करियर बर्बाद? बॉलीवुड के इस खान ने कसा तंज

ये भी पढ़ें MP Election Results 2024: भाजपा की हो रही क्लीन स्वीप, जीतू पटवारी ने ली हार की जिम्मेदारी 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: भारत के विश्व कप की जीत का जश्न मनाना पड़ा भारी, पटाखा फोड़ने के दौरान हो गई एक बच्चे की मौत
Election Results Live: इंदौर ने देश में बनाया डबल रिकॉर्ड, नोटा के साथ-साथ जीत का मार्जिन अद्भुत !
Mad Lover of girl went to her home with marriage proposal got beaten badly by them then went to police
Next Article
MP Crime News: शादी का प्रपोजल लेकर सनकी आशिक पहुंचा प्रेमिका के घर, ऐसे हुआ स्वागत कि छुपाता फिर रहा है मुंह
Close
;