विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: तीसरे चरण के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की Press Conference, सुरक्षा को लेकर किए गए हैं ये खास इंतजाम

MP Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने खास तैयारियां की है. इन सबकी विस्तृत जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी ने सोमवार को दी.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election: तीसरे चरण के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की Press Conference, सुरक्षा को लेकर किए गए हैं ये खास इंतजाम
तीसरे चरण के मतदान को लेकर जानकारी देते मुख्य निर्वाचन अधिकारी

MP News: तीसरे चरण के मतदान (Lok Sabha Election 2024 Third Phase Voting) को लेकर इलेक्शन कमिशन (Election Commission MP) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें प्रदेश में चुनाव को लेकर की गई खास तैयारी के बारे में बताया गया. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) इलेक्शन प्रमुख अनुपम राजन (Anupam Rajan) ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि पूरे प्रदेश में 9 लोकसभा (MP Lok Sabha Seats) की 19 जिले में मंगलवार, 7 मई को वोटिंग होगी. मतदान सामग्री वितरण कार्य लगभग पूरी हो गई है. गर्मी को देखते हुए मिनी आईसीयू सामग्री वितरण केंद्र पर बनाया गया है.

9 लोकसभा से 127 प्रत्याशी मैदान में (MP Third Phase Voting Details)

लोकसभा चुनाव का तीसरे चरण का मतदान मध्य प्रदेश के कुल 9 लोकसभा सीटों पर होना है. इन सीटों पर कुल प्रत्याशियों की संख्या 127 है. तीसरे चरण में मतदान करने वालों की संख्या 1 करोड़ 77 लाख 52 हजार 583 हैं. इनमें 85 साल से अधिक वाले 88 हजार मतदाता और 100 साल के ऊपर वाले 1 हजार 804 मतदाता शामिल हैं. आयोग के अनुसार पूरे प्रदेश में कुल 5744 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं.

सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था (Lok Sabha Elections Security Measures in MP)

तीसरे चरण के मतदान को लेकर पूरे प्रदेश में सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है. चुनाव अधिकारी ने बताया कि स्पेशल ड्राइव के तहत कार्रवाई करते हुए लगभग 280 करोड़ से अधिक के अवैध नकद और अन्य सामग्री की जब्ती की गई है. अधिकारी ने बताया कि ग्वालियर चंबल में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था है. अधिकांश केंद्रों पर कैमरा के जरिये वेबकास्टिंग होगी, खासकर भिंड मुरैना के सभी बूथों पर. 800 नाकों पर लगातार चेकिंग की का जा रही है. 

NSA के तहत इतने मामले दर्ज

मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि चुनाव के आचार संहिता उल्लघन को लेकर पूरे प्रदेश से 150 से अधिक मामले दर्ज किए गए है. साथ ही NSA के अंतर्गत 36 मामलों में कारवाई हुई है.

ये भी पढ़ें :- MP में रेत माफियाओं के खिलाफ एक्शन लेने में नाकाम शासन-प्रशासन? कई बड़ी वारदातों के बाद भी नहीं रुका खूनी खेल

इन सीटों पर होगा तीसरे चरण में मतदान (Third Phase Voting in MP)

मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटों पर पहले चार चरणों में मतदान होना है. तीसरे चरण का मतदान 9 लोकसभा सीटों पर होगा.  ये नौ सीट गुना, विदिशा, राजगढ़, भिंड, भोपाल, ग्वालियर, सागर, विदिशा, बैतूल शामिल हैं. इन सभी सीटों को प्रदेश की राजनीति में हॉट सीट माना जाता है.

ये भी पढ़ें :- फिर विवाद में फंसे राहुल गांधी, देशभर के 181 शिक्षाविदों ने पत्र लिखकर की कार्रवाई की मांग, जानें पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीधी में रेल, सड़क, पेयजल, उद्योग, स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था होगी प्राथमिकता...NDTV से बोले सांसद डॉ राजेश मिश्रा
Lok Sabha Election: तीसरे चरण के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की Press Conference, सुरक्षा को लेकर किए गए हैं ये खास इंतजाम
Chhindwara Woman hanged herself after losing online game had invested money rummy to repay home loan
Next Article
MP: होम लोन चुकाने के चक्कर में महिला सुपरवाइजर ने डाउनलोड किया Online Game, 2 लाख हारी तो कर लिया सुसाइड
Close
;