Doctors Strike in MP: भोपाल एम्स और शासकीय मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स आज से हड़ताल पर, जानें पूरा मामला

Doctors Strike in Bhopal: भोपाल एम्स के डॉक्टर और शासकीय मेडिकल कालेज के जूनियर डॉक्टर्स 13 अगस्त से हड़ताल पर रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kolkata Doctor Rape Case: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता (Kolkata) में पिछले दिनों एक महिला ट्रेनी डॉक्टर के रेप (Doctor Rape Case) और हत्या के बाद पूरे देश में डॉक्टरों ने प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एम्स के डॉक्टर और शासकीय मेडिकल कालेज के जूनियर डॉक्टर्स 13 अगस्त को हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. इस दौरान ओपीडी ओटी वार्ड ड्यूटी, लेब सर्विसेज ओर क्लासेस अनिश्चितकालीन समय के लिए बंद रहेंगे. हालांकि मरीजों के लिए सिर्फ इमरजेंसी सुविधा चालू रहेगी.

मध्य प्रदेश में जूनियर डॉक्टरों ने काली पट्टी बांधकर किया काम 

दरअसल, कोलकाता में पिछले दिनों एक महिला ट्रेनी डॉक्टर से रेप के बाद हत्या कर दी गई थी. जिसके विरोध में डॉक्टर  हड़ताल पर हैं. दरअसल, डॉक्टरों ने आरोपी पर सख्त कार्रवाई के साथ डॉक्टर की सुरक्षा की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान डॉक्टर सेंट्रल डॉक्टर्स प्रोटेक्शन एक्ट भी लाने की मांग करेंगे.  बता दें कि सोमवार को पूरे मध्य प्रदेश में जूनियर डॉक्टरों ने काली पट्टी बांधकर काम किया. 

बता दें कि मृतक मेडिकल कॉलेज में चेस्ट मेडिसिन विभाग की स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की छात्रा और प्रशिक्षु डॉक्टर थीं. यह घटना कोलकाता के लालबाजार इलाका का है. जानकारी के मुताबिक, जूनियर डॉक्टर गुरुवार की रात अस्पताल में ड्यूटी कर रही थीं और रात 12 बजे के बाद दोस्तों के साथ डिनर भी किया. इसके बाद से महिला डॉक्टर का कोई पता नहीं चला.  वहीं शुक्रवार की सुबह चौथी मंजिल के सेमिनार हॉल में अर्ध नग्न अवस्था में डॉक्टर का शव बरामद हुआ. घटनास्थल से मृतक का मोबाइल फोन और लैपटॉप बरामद किया गया. 

ये भी पढ़े: Kajri Teej 2024: कजरी तीज कब है? यहां जानें सही तिथि, पूजा विधि से सामग्री तक ये है पूरी लिस्ट

Advertisement

रेप के बाद महिला डॉक्टर का किया गया कत्ल

पोस्टमॉर्टम की शुरुआती रिपोर्ट से पता चला है कि महिला डॉक्टर के साथ रेप के वारदात को अंजाम दिया गया था. जूनियर महिला डॉक्टर का शव गद्दे पर पड़ा हुआ था और गद्दे पर खून के धब्बे मिले. शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि मृतक महिला डॉक्टर के गुप्तांगों पर खून के निशान और चेहरे पर नाखून के निशान पाए गए. होठ, गर्दन, पेट, बाएं टखने और दाहिने हाथ की उंगली पर चोट के निशान थे.

डॉक्टर्स पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं

हालांकि, पुलिस ने महिला डॉक्टर की हत्या के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन इसके वाबजूद डॉक्टर्स पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं हैं. डॉक्टरों का कहना है कि आरोपी की गिरफ्तारी करके किसी बड़ी साजिश को दबाया जा रहा है. वहीं डॉक्टर इस मामले की सीबीआई जांच और फास्ट ट्रैक कोर्ट की मांग कर रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़े: गुना रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग के साथ बेरहमी से मारपीट, GRP के जवानों पर पिटाई करने का आरोप, SP से की शिकायत