MP News: यहां कागजों पर हो गया काम, रोजगार तो नहीं भ्रष्टाचार की 'गारंटी' दिखी, जानिए पूरा मामला

Corruption News: मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य जिले डिंडौरी में भ्रष्टाचार का एक नया मामला सामने आया है. इस बार हितग्राहियों के नाम पर बिना काम कराए ही पैसे निकाल लिए गए. आरोप है कि सरपंच, सचिव और जनपद पंचायत के अधिकारियों ने मिलीभगत कर मामले को अंजाम दिया है. वहीं कलेक्टर ने जांच कराने की बात कही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Dindori News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के आदिवासी (Tribal Area) बाहुल्य डिंडौरी जिले (Dindori) में एक बार फिर रोजगार गारंटी योजना (Rojgar Guarantee Scheme) में भ्रष्टाचार (Corruption) का मामला सामने आया है. ताजा मामला डिंडौरी जिले के करंजिया जनपद अंतर्गत ग्रामपंचायत गारकामट्टा का है, जहां कागजों में तालाब (Khet Talab Yojana) का निर्माण दर्शा कर योजना की राशि का बंदरबांट कर लिया गया है. वहीं जब कलेक्टर डिंडौरी (Dindori Collector) तक इस मामले की जानकारी पहुंची तो उन्होंने इसके निराकरण को लेकर पूरा आश्वासन दिया है.

ऐसे समझिए पूरा मामला 

वर्ष 2019-20 में गारकामट्टा ग्रामपंचायत में रोजगार गारंटी योजना के तहत लखन बंजारा नामक हितग्राही के नाम पर तीन लाख 38 हजार रुपये की लागत से मछली तालाब एवं लच्छूराम यादव नामक हितग्राही के नामपर करीब ढाई लाख रुपये की लागत से खेत तालाब स्वीकृत हुआ था. आरोप है कि ग्राम पंचायत के तात्कालीन सरपंच, सचिव ने जनपद के अधिकारीयों से मिलीभगत कर तालाब का निर्माण कराये बिना ही योजना की राशि निकाल ली और डकार गए.

Advertisement
हितग्राही लच्छूराम के खेत में तालाब निर्माण के नामपर खेत के चारों तरफ मिट्टी डालकर एक लाख 45 हजार रुपये तो वहीं हितग्राही लखन के खेत में मछली तालाब बनाने के नाम पर दो लाख 37 हजार रुपये निकाल लिए गए. दोनों हितग्राहियों ने इस बात की शिकायत जनपद पंचायत करंजिया के जिम्मेदार अधिकारीयों से भी की, लेकिन अधिकारियों ने कोई कार्यवाही नहीं की.

कलेक्टर ने क्या कहा?

तालाब योजना में फर्ज़ीवाड़े का शिकार हुए हितग्राही आज भी जनपद पंचायत के चक्कर काटने के लिए मजबूर हैं. गौरतलब है कि हाल ही में समनापुर जनपद के ग्राम पंचायत मझगांव में रोजगार गारंटी योजना के तहत तीन कुंओं का निर्माण कागजों में पूर्ण दर्शा कर लाखों रुपये आहरित किये जाने का मामला भी सामने आया था, लेकिन भ्रष्टाचार में लिप्त ग्राम पंचायत और जनपद के जिम्मेदारों पर कार्यवाही नहीं होने से भ्रष्टाचार करने वालों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं.  वहीं इस मामले पर कलेक्टर हर्ष सिंह ने गंभीरता दिखाते हुए जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही का आश्वासन दिया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : MP में गिग वर्कर्स के लिए Good News, अब इस योजना से मिलेगा 'संबल', रजिस्ट्रेशन कराया क्या?

Advertisement

यह भी पढ़ें : लाडली बहना ने भैया शिवराज से की ये फरियाद, तो केंद्रीय मंत्री ने फौरन बजा दी कलेक्टर की घंटी

यह भी पढ़ें : Police पेट्रोल पंप में ग्राहकों से हो रहा था धोखा, पेट्रोल-डीजल की बिक्री का बड़ा फर्जीवाड़ा, केस दर्ज

यह भी पढ़ें : Mahatma Gandhi Jayanti 2024: जबलपुर में इतनी बार आए थे गांधी, जानिए उनकी यात्राएं

Topics mentioned in this article