विज्ञापन
Story ProgressBack

तीसरे चरण की वोटिंग में ज्योतिरादित्य-शिवराज से आगे निकले दिग्विजय सिंह ! जानें- क्या है इसके मायने?

मध्यप्रदेश में चार चरणों में वोटिंग होनी है. जिसमें मंगलवार को हुई तीसरे चरण में वोटिंग बेहद अहम रही क्योंकि इस फेज में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गजों की किस्मत को जनता ने EVM में बंद किया. मतदान के आकड़ें को देखें तो इस मामले में दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh)ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ-साथ शिवराज सिंह चौहान को भी पीछे छोड़ दिया.

Read Time: 3 mins
तीसरे चरण की वोटिंग में ज्योतिरादित्य-शिवराज से आगे निकले दिग्विजय सिंह ! जानें- क्या है इसके मायने?

Lok Sabha Election 2024: मध्यप्रदेश में चार चरणों में वोटिंग होनी है. जिसमें मंगलवार को हुई तीसरे चरण (MP third phase voting)में वोटिंग बेहद अहम रही क्योंकि इस फेज में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chauhan), पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गजों की किस्मत को जनता ने EVM में बंद किया. इन तीन दिग्गजों में ज्योतिरादित्य और दिग्विजय सिंह की सियासी प्रतिद्वंदिता जगजाहिर है. लेकिन मतदान के आकड़ें को देखें तो इस मामले में दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh)ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ-साथ शिवराज सिंह चौहान को भी पीछे छोड़ दिया. दरअसल तीसरे चरण की वोटिंग में दिग्विजय सिंह के गृह जिले या संसदीय सीट राजगढ़ में 72.08 फीसदी वोटिंग हुई जो पूरे मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा है. वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia)की लोकसभा सीट गुना-शिवपुरी में 69.7 फीसदी तो शिवराज सिंह चौहान की सीट विदिशा में 69.20 फीसदी वोटिंग हुई. 

सियासी पंडित दिग्विजय के गढ़ राजगढ़ में बंपर वोटिंग के अपने-अपने मायने निकाल रहे हैं लेकिन सारे सवालों के जवाब 4 जून को ही मिल पाएंगे. राजगढ़ में दिग्विजय सिंह का मुकाबला बीजेपी के मौजूदा सांसद रोडमल नागर से है. विदिशा में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं और उनके सामने कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा हैं। गुना में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं और उनके सामने कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह यादव हैं. तीसरे चरण में इन तीन सीटों के अलावा बैतूल में 68.47, सागर में 61.70 ,भोपाल में 58.42, ग्वालियर में 57.86, मुरैना में 56.61 और भिंड में 51.34 प्रतिशत वोटिंग हुई है. 

पिछली बार कैसा रहा मतदान?

भिंड, मुरैना, ग्वालियर, राजगढ़, भोपाल, विदिशा, गुना, सागर और बैतूल इन सभी 9 सीटों पर 2019 के चुनाव पर BJP ने कब्जा जमाया था. पिछले पंचवर्षीय चुनाव में इन सभी 9 सीटों पर बीजेपी का वोट प्रतिशत 58.3% तो कांग्रेस का 35.1% था जबकि अन्य के हिस्से में 6.6 % वोट पड़े थे.

ये भी पढ़ें: MP में सबसे ज्यादा राजगढ़ तो भिंड में सबसे कम वोटिंग, जानिए भोपाल, गुना, ग्वालियर, विदिशा, बैतूल, मुरैना व सागर का हाल?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
तीसरे चरण की वोटिंग में ज्योतिरादित्य-शिवराज से आगे निकले दिग्विजय सिंह ! जानें- क्या है इसके मायने?
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;