Dhar Bhojshala में ASI को मिली महत्वपूर्ण चीजें, जानें 14वें दिन के सर्वे में खुदाई के दौरान क्या-क्या मिला?

Bhojshala Dhar ASI Survey: मध्य प्रदेश के धार में स्थित भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद में आज एएसआई का सर्वे लगातार 14वें दिन भी हुआ. सर्वे में खुदाई के दौरान एएसआई की टीम को कई महत्वपूर्ण चीजें मिलीं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Dhar Bhojshala ASI Survey News: मध्य प्रदेश के धार (Dhar) में स्थित भोजशाला (Bhojshala) एवं कमाल मौला मस्जिद (Kamal Maula Masjid) के विवादित ढांचे का आज लगातार 14वें दिन भी सर्वे किया गया. एएसआई का यह सर्वे (ASI Survey) गुरुवार को शाम 5 बजे तक चला. सर्वे के बाद हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री (Ranjana Agnihotri) ने बताया कि हमें खुदाई के दौरान कई महत्वपूर्ण चीजें मिली हैं. बता दें कि एएसआई का यह सर्वे मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (MP High Court) के आदेश के तहत किया जा रहा है. जिसमें भारतीय पुरातत्व विभाग (Indian Archaeological Department) के सर्वेक्षण का काम काफी तेजी से चल रहा है. 

सर्वे के 14वें दिन एएसआई के 20 अधिकारी और 31 मजदूरों ने विवादित इमारत में प्रवेश किया. यह सर्वे शाम 5 बजे तक चला, जिसमें भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद के पिछले हिस्से में उत्खनन का काम किया गया. इसके साथ ही टीम ने इमारत के अंदर व बाहर सर्वे किया.

Advertisement

खुदाई के दौरान मिली यह चीजें

गुरुवार को भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद में हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री भी पहुंची और सर्वे में भाग लिया. सर्वे के बाद रंजना अग्निहोत्री ने बताया कि भोजशाला में सर्वे का काम तेजी से चल रहा है. टीम ने 13 गड्ढे चिन्हित किए हैं, जिनमें से 3 में खुदाई चल रही है. वहीं भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद के गर्भगृह के पीछे एक पिलर का बेस मिला है जो महत्वपूर्ण है. उसका समय क्या था वह ASI बताएगी. यह हमारे लिए अच्छा संकेत है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि तीन सीढ़ियां भी मिली हैं और आगे की खुदाई जारी है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Chunav से पहले छिंदवाड़ा में पुलिस ने पकड़ा सोना ही सोना ! कार की सीट के नीचे से मिले सैकड़ों मंगलसूत्र

Advertisement

यह भी पढ़ें - MP News: बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ जमानती वारंट पर लगी रोक