कस्टम विभाग ने इंदौर एयरपोर्ट पर पकड़ा रोडियम प्लेटेड सोना, शारजाह से ऐसे छिपाकर ला रहा था व्यक्ति

MP News: इंदौर एयरपोर्ट में कस्टम की टीम ने एक आदमी को रोडियम प्लेटेड गोल्ड के साथ पकड़ा. यह सोना शारजाह से इंदौर की फ्लाइट से लाया गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rhodium Plated Gold Caught In Indore: सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान के जरिये शारजाह से मध्य प्रदेश के इंदौर (Sharjah to Indore Direct Flight) पहुंचे 23 वर्षीय व्यक्ति के कब्जे से रोडियम धातु की परत चढ़ा करीब 80 ग्राम सोना (Rhodium Plated Gold Seized) जब्त किया गया. आरोपी व्यक्ति विदेशी सोने की इस खेप को अपने मोबाइल चार्जर और ईयर पॉड्स में छिपाकर लाया था. सीमा शुल्क विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि जब्त किये गये सोने का मूल्य करीब छह लाख रुपये आंका जा रहा है.

उन्होंने बताया कि शारजाह की एक हालिया उड़ान से इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे मोहम्मद आरिफ गामा शेख (23) की मुखबिर की पुख्ता सूचना पर तलाशी ली गई. अधिकारी के मुताबिक, मुंबई के रहने वाले शेख के कब्जे से 80.29 ग्राम विदेशी सोना बरामद किया गया, जिस पर रोडियम की परत चढ़ी हुई थी. उन्होंने बताया कि इस व्यक्ति ने सोने की यह खेप अपने मोबाइल चार्जर और ईयर पॉड्स में छिपा रखी थी.

चक्मा देने के लिए चढ़ाई जाती है रोडियम की परत

अधिकारी ने बताया कि दोनों उपकरणों का जब चलाकर देखा गया, तो ये काम करते पाए गए. उन्होंने बताया कि सोने पर रोडियम की परत चढ़ाने के बाद यह पीली धातु चांदी की तरह बेहद चमकीली दिखाई देती है. अधिकारी ने बताया कि विदेशी सोने तस्करी के दौरान कानून प्रवर्तन एजेंसियों की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश के तहत इस पीली धातु पर अक्सर रोडियम की परत चढ़ा दी जाती है.

उन्होंने बताया कि शेख के कब्जे से विदेश में बना एक लैपटॉप और दो महंगे फोन भी जब्त किए गए. अधिकारी ने बताया कि सीमा शुल्क अधिनियम के प्रावधानों के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की विस्तृत जांच की जा रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - अब लगेगी स्कूल संचालकों पर लगाम, जबलपुर के बाद भोपाल में भी होगी कार्रवाई...जानिए फीस वृद्धि का नियम

यह भी पढ़ें - अशोकनगर में खुलेआम तलवार लहरा रहा रेपिस्ट, दूसरी जगह शादी तय होने पर युवती की किडनैपिंग की हुई कोशिश

Advertisement