विज्ञापन
Story ProgressBack

नदी में घुल रही बारूद, दूषित हो रहा पानी... बुरहानपुर की उतावली नदी में फेंके गए सुतली बम

Half Made Bombs in Utavali River: हरदा हादसे के बाद पूरे मध्य प्रदेश में प्रशासन ने पटाखे बनाने वाली फैक्ट्रियों और गोदामों की जांच सख्ती से शुरू कर दी है. इसके बाद बुरहानपुर जिले के गारबलड़ी ग्राम के पास उतावली नदी में आधे बने हुए पटाखे बड़ी मात्रा में फेंके हुए नजर आए.

Read Time: 3 min
नदी में घुल रही बारूद, दूषित हो रहा पानी... बुरहानपुर की उतावली नदी में फेंके गए सुतली बम
उतावली नदी में फेंके जा रहे हैं आधे बने बम

Crackers in River Water: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के गारबलड़ी ग्राम के पास उतावली नदी (Utavali River) का पानी बुरी तरह से प्रदूषित हो रहा है. इस जगह के पास में ही एक पटाखा फैक्ट्री (Cracker Factory) है. सूत्रों के अनुसार नदी के बीचों बीच सुतली बम के सामान से भरी बोरियां पड़ी है. इन सारे बमों को कागज से बांधा गया है जो पानी में खुल रहे हैं.

बोरियों से बहकर नदी के किनारे पड़े सुतली बम का बारूद पानी में बह रहा है. ये पटाखे नदी के किनारे जमा हो रहे हैं. जब इस संबंध में एसडीएम (SDM) पल्लवी पौराणिक से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि मामला सामने आने के बाद तहसीलदार द्वारा जांच करवाई जाएगी और सभी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें:- राज्यसभा चुनाव उम्मीदवार: MP से मुरुगन, उमेश नाथ, बंसीलाल व नारोलिया के सहारे BJP किसे साध रही है?

उतावली नदी में पड़े हुए हैं सुतली बम

बुरहानपुर जिले के निम्बोला थाना क्षेत्र के अंतर्गत शहर से पास गारबलड़ी ग्राम में उतावली नदी में बड़ी मात्रा में आधे बने हुए सुतली बम फेंके गए हैं. इसका बारूद धीरे-धीरे नदी के पानी के साथ मिल रहा है और पानी को बुरी तरह दूषित कर रहा है. जहां पर ये बोरियां पड़ी हुई हैं, उसके पास में ही एक पटाखा फैक्ट्री है. सूत्रों की मानें तो इसी फैक्ट्री में से बम नदी में फेंके गए हैं क्योंकि गारबलड़ी के आसपास इससे जुड़ा दूसरा और कोई कारण नहीं है. 

हरदा हादसे के बाद पटाखे बनाने पर रोक

मध्य प्रदेश के हरदा में हाल ही में हुए हादसे के बाद प्रशासन ने पटाखे बनाने वाली फैक्ट्रियों और गोदामों की जांच सख्ती से शुरू कर दी है. रिहायशी इलाकों में स्थित पटाखे के गोदामों को हटाया जा रहा है. साथ ही अगर किसी के पास क्षमता या जरूरत से ज्यादा पटाखे और बारूद मिलते हैं तो इस पर सख्ती से कार्रवाई हो रही है. इन सबके बीच नदी में आधे बने हुए पटाखे फेंका जाना शक पैदा करता है. 

ये भी पढ़ें:- Bulldozer Justice: MP में नहीं थम रहा बुलडोजर से न्याय का दौर, फिर रेप के आरोपी का ध्वस्त किया गया घर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close