विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Congress 2nd List: राहुल गांधी के इस 'करीबी' को मिला मंडला लोकसभा से टिकट 

Congress Lok Sabha Candidates 2nd List: मध्य प्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) ने अपनी दूसरी लिस्ट में 42 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में मध्य प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों (Lok Sabha Elections 2024) के प्रत्याशियों के नाम सामने आए हैं. कांग्रेस पार्टी ने MP की मंडला लोकसभा से राहुल गांधी के करीबी पर भरोसा जताया है.

Read Time: 3 min
MP Congress 2nd List: राहुल गांधी के इस 'करीबी' को मिला मंडला लोकसभा से टिकट 
Congress Lok Sabha Election 2nd Candidates List

Congress Candidate list: मध्य प्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) ने अपनी दूसरी लिस्ट में 42 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में मध्य प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों (Lok Sabha Elections 2024) के प्रत्याशियों के नाम सामने आए हैं. डिंडोरी विधानसभा (Dindori Assembly) से लगातार चौथी बार विधायक का चुनाव जीतने वाले ओंकार मरकाम (Omkar Markam) को कांग्रेस पार्टी ने एकबार फिर मंडला लोकसभा का प्रत्याशी घोषित किया है. साल 2014 लोकसभा चुनाव में भी ओंकार मरकाम मंडला सीट से अपनी किस्मत आजमा चुके हैं जहां फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) के सामने उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा था लेकिन कांग्रेस पार्टी ने एकबार फिर ओंकार मरकाम पर भरोसा जताया है. 

राहुल गांधी के करीबी मानें जाते हैं ओंकार मरकाम

ओंकार मरकाम कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बेहद करीबी माने जाते हैं. साल 2008 विधानसभा चुनाव में ओंकार मरकाम को नाटकीय तरीके से टिकट मिला था! दरअसल कांग्रेस पार्टी ने पहले डॉक्टर नन्हे सिंह को प्रत्याशी घोषित किया था और नन्हे सिंह ने चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया था और करीब दस दिनों के बाद नन्हे सिंह की टिकट काटकर ओंकार मरकाम को प्रत्याशी बनाया गया. तब के चुनाव में ओंकार मरकाम ने BJP के कद्दावर नेता ओमप्रकाश धुर्वे (Omprakash Dhurve) को करीब 33 हजार वोटों से हराकर सबको चौंका के रख दिया था. 

विधानसभा चुनावों में 4 बार हासिल की जीत 

ओंकार मरकाम ने साल 2013 में BJP प्रत्याशी जय सिंह मरावी (Jai Singh Marawi) को करीब 6 हजार वोटों से हराया था और 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें मंडला से प्रत्याशी बनाया था. हालांकि तब मरकाम चुनाव हार गए थे. साल 2018 विधानसभा चुनाव में ओंकार मरकाम ने जीत की हैट्रिक बनाई और कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे. साल 2023 विधानसभा चुनाव में तमाम तरह की चुनौतियों के बाद भी ओंकार मरकाम ने लगातार चौथी बार जीत दर्ज़ की. ओंकार मरकाम की लोकप्रियता को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने उन्हें केंद्रीय चुनाव समिति का सदस्य भी बनाया है. 

यह भी पढ़ें: 

** Congress Candidates 2nd List: छिंदवाड़ा से नुकलनाथ सहित MP की 10 सीटों के उम्मीदवारों का ऐलान


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close