नया महाविद्यालय, प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग... शहडोल में सीएम मोहन यादव ने कीं कई घोषणाएं

बैठक में खुले में अवैध रूप से मांस के विक्रय पर प्रतिबंध के प्रयासों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरपालिकाएं मांस बेचने वालों के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं कराएं और मांस बेचने के लिए उन्हें सुरक्षित स्थान उपलब्ध कराएं.

Advertisement
Read Time: 17 mins

CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शनिवार को शहडोल का दौरा किया. मुख्यमंत्री ने संभाग मुख्यालय शहडोल में नया महाविद्यालय शुरू करने और प्रदेश के 89 जनजातीय विकासखण्डों में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग शुरू करने की घोषणा की. इस दौरान उन्होंने आहार अनुदान योजना के अंतर्गत 14 जिलों की 1 लाख 94 हजार विशेष पिछड़ी जनजाति की महिलाओं के खाते में सिंगल क्लिक से 29 करोड़ 11 लाख रुपए ट्रांसफर किए.

सीएम यादव ने कहा कि जनजातीय बाहुल्य संभाग शहडोल का समग्र विकास किया जाएगा. जनजातीय वर्ग की महिलाओं में अपने शौर्य और पराक्रम से देश की रक्षा की है. रानी दुर्गावती उनमें से एक हैं. उन्हीं की याद में प्रदेश के 89 जनजातीय विकासखण्डों में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग शुरू की जाएगी. शहडोल संभाग मुख्यालय में आयोजित आभार यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम यादव ने सरकार द्वारा जातीय समाज की ओर से उत्पादित मोटे अनाज की खरीदी करने पर प्रति क्विंटल एक हजार का बोनस देने की घोषणा की. 

Advertisement

यह भी पढ़ें : श्रीलंका से उज्जैन पहुंचीं राम जी की चरण पादुका, अयोध्या के मंदिर में होगी स्थापना

निर्माण कार्यों में उच्च स्तर की गुणवत्ता सुनिश्चित कराएं

मुख्यमंत्री ने संभागीय मुख्यालय शहडोल में नया महाविद्यालय शुरू करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार संकल्प पत्र के सभी बिंदुओं को पूरा करेगी. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्यों में उच्च स्तर की गुणवत्ता सुनिश्चित कराएं. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि कमिश्नर एवं कलेक्टरर्स समय-समय पर निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें और निर्माण कार्यों में पारदर्शिता भी सुनिश्चित करांए.

Advertisement

युवाओं को खेल के लिए प्रोत्साहित करें

सीएम यादव ने यह भी निर्देश दिए हैं कि शासन की ओर से संचालित छात्रावासों में छात्र-छात्राओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए. सभी छात्रावासों में छात्र- छात्राओं के लिए भोजन बनना चाहिए, समुचित साफ-सफाई रहे, छात्र-छात्राओं को बेहतर व्यवस्थाएं मिलनी चाहिए. बैठक में खेल मैदानों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों के मैदान का उपयोग भी सुनिश्चित कराएं. उन्होंने कहा कि खेल मैदानों का बड़ी संख्या में निर्माण हो रहा है. खेल मैदानों का उपयोग भी होना चाहिए. उन्होंने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि वे युवाओं को खेल गतिविधियों से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें. सीएम ने कहा कि खेल मैदानों की रौनक बढ़नी चाहिए.

Advertisement

जेलों का लगातार निरीक्षण करें

मुख्यमंत्री डॉ मेाहन यादव ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि वे जेलों का सतत निरीक्षण करें और जेलों में अच्छी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं. सीएम ने निर्देश दिए कि जेलों में बंद बंदियों के पुर्नवास की व्यवस्था कराएं और आवश्क होने पर उन्हें विधिक सहायता भी मुहैया कराएं. मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को निर्देशित करते हुए कहा है कि लगातार अपराध करने वाले अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. 

लोगों के मन से निकालें पुलिस का डर

सीएम ने निर्देश दिए कि प्रदेश के जनजातीय बाहुल्य दूर-दराज के क्षेत्रों में लघु अपराधों को रोकने के प्रयास किए जाएं और लोगों के मन से पुलिस का डर निकालने का प्रयास किया जाए. उन्होंने कहा कि आम लोगों के मन से पुलिस का डर निकलना चाहिए. इस दिशा में पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी सकारात्मक प्रयास करें. युवाओं से मिलकर उन्हें सकारात्मक कार्य करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करें. 

यह भी पढ़ें : गाली से गोली तक... कलेक्टर के जाते ही भिड़े पूर्व और वर्तमान सरपंच, पूरे गांव के शस्त्र लाइसेंस सस्पेंड

डीजे वालों का रोजगार प्रभावित न हों

बैठक में खुले में अवैध रूप से मांस के विक्रय पर प्रतिबंध के प्रयासों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरपालिकाएं मांस बेचने वालों के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं कराएं और मांस बेचने के लिए उन्हें सुरक्षित स्थान उपलब्ध कराएं. मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि डीजे वालों का रोजगार प्रभावित न हो इसके भी प्रयास किए जाएं. बैठक में एडीजीपी डी सी सागर ने शहडोल संभाग में अच्छी कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए किए गए नवाचारों की जानकारी दी जिसकी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सराहना की.

Topics mentioned in this article