Ujjain Sinhastha Kumbha: सीएम मोहन यादव खुद संभालेंगे सिंहस्थ कुंभ की कमान, जानें कब उज्जैन में लगेगा कुंभ?

Ujjain Sinhastha Kumbha: उज्जैन सिंहस्थ कुंभ 2028 के आयोजन, निगरानी और समन्वय के लिए सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी बनेगी. एक बैठक में सीएम मोहन ने सिंहस्थ-2028 के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की. बजट में 3 साल में पूरे होने वाले कार्यों को शामिल किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
उज्जैन सिंहस्थ कुंभ की तैयारियों को लेकर अधिकारियों से चर्चा करते हुए मध्य प्रदेश सीएम

Ujjain Simhastha Kumbh 2028: मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में 2028 में आयोजित होने वाले सिंहस्थ कुंभ को लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव खुद सिंहस्थ कुंभ की कमान संभालेंगे. सिंहस्थ कुंभ 2028 के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक कैबिनेट कमेटी बनेगी, जिसकी निगरानी खुद मुख्यमंत्री करेंगे.

उज्जैन सिंहस्थ कुंभ 2028 के आयोजन, निगरानी और समन्वय के लिए सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी बनेगी. एक बैठक में सीएम मोहन ने सिंहस्थ-2028 के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की. बजट में 3 साल में पूरे होने वाले कार्यों को शामिल किया जाएगा.

सुचारू आवागमन के लिए उज्जैन रेलवे स्टेशन की क्षमता में वृद्धि के निर्देश

प्रत्येक 12 साल में आय़ोजित होने वाले सिंहस्थ कुंभ की तैयारियों को लेकर एक बैठक में मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं के सुचारू आवागमन के लिए जावरा-उज्जैन, इंदौर-उज्जैन फोरलेन, उज्जैन रेलवे स्टेशन की क्षमता वृद्धि करने औऱ उज्जैन के आस-पास फ्लेग स्टेशन विकसित करने जैसे बड़े काम को तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए.

नमामि गंगे की दर्ज में उज्जैन में शुरू होगी नमामि क्षिप्रा योजना 

उज्जैन सिंहस्थ कुंभ 2028 को ध्यान में रखते हुए उज्जैन के साथ-साथ पूरे मालवा और निमाड़ के जिलों में भी विकास कार्य होंगे. सिंहस्थ कुंभ के बेहतर प्रबंधन और समन्वय के लिए विभागीय अधिकारियों का दल प्रयागराज और हरिद्वार कुंभ का अध्ययन भी करेगा. इस दौरान मध्य प्रदेश सीएम ने कहा कि नमामि गंगे की तर्ज पर नमामि क्षिप्रा योजना शुरू होगी.

उज्जैन में विकसित किए जा रहे स्पिरिचुअल सिटी पर अधिकारियों से चर्चा करते हुए सीएम

महाकाल महालोक के द्वितीय चरण में विकसित हो जाएंगे स्पिरिचुअल सिटी

अधिकारियों के साथ बैठक में चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने निर्देश दिया कि उज्जैन में विकसित होने वाली स्पिरिचुअल सिटी के लिए महाकाल महालोक के प्रथम व द्वितीय चरण में पूरे किए जाएं. साथ ही, उज्जैन विकास प्राधिकरण व गृह निर्माण मंडल की योजनाओं को सम्मिलित करते हुए कार्य योजना बनाने का भी निर्देश दिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें-Lok Sabha 2024: MP के दिग्गज नेताओं की दूसरे राज्यों में भारी डिमांड, जानें कांग्रेस और बीजेपी के किस नेता को लेकर है सबसे ज्यादा क्रेज?