सीएम मोहन ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि का किया ऐलान, विपक्ष ने बताया लॉलीपॉप, 50 फीसदी हुआ DA

Dearness Allowance Increments: प्रदेश कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि के ऐलान के बाद मुख्यमंत्री मोहन ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, मैं दिवाली पर सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं देता हूं. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया हैं. मैं आपको बधाई देता हूं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
फाइल फोटो

Dearness Allowance:  मध्य प्रदेश सीएम डा. मोहन यादव ने दीवाली त्यौहार के मौके पर प्रदेश कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि का ऐलान कर दीवाली पर सरकारी कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा दिया है. हालांकि विपक्ष ने 4 फीसदी डीए वृद्धि को नाकाफी करार दिया है. ताजा घोषणा से प्रदेश में महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा.

प्रदेश कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि के ऐलान के बाद मुख्यमंत्री मोहन ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, मैं दिवाली पर सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं देता हूं. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया हैं. मैं आपको बधाई देता हूं.

1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता 46 से बढ़कर 50 फीसदी दिया जाएगा

महंगाई भत्ते में वृद्धि की चर्चा करते हुए सीएम मोहन ने कहा कि डीए में 4 फीसदी वृद्धि के दो अवसर हैं, एक दिवाली, और मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस. इसका ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है. मैं आपसे कहना चाहता हूं कि 46 फीसदी महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू कर दिया गया है. अब 1 जनवरी 2024 से 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा.

4 फीसदी महंगाई भत्ते में वृद्धि को नेता प्रतिपक्ष ने नाकाफी करार दिया

उधऱ, दीवाली पर 4 फीसदी डीए में वृद्धि के ऐलान पर विपक्ष ने सवाल उठाया है. नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि, हमने मुख्यमंत्री से प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए केंद्र के समान महंगाई भत्ता लागू करने की मांग की थी, लेकिन उन्होंने मांग को अधूरे ढंग से पूरा किया है.

Advertisement
बकौल नेता प्रतिपक्ष, मैं सीएम को धन्यवाद तो दूंगा, क्योंकि उन्होंने विपक्ष की मांग को अधूरे ढंग से पूरा किया. सीएम ने प्रदेश के कर्मचारियों के लिए केंद्र के समान महंगाई भत्ता लागू नहीं किया है. केंद्र जहां 7 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दे रहा है, लेकिन राज्य 4 फीसदी ही दे रहा है.

नेता प्रतिपक्ष ने प्रदेश कर्मचारियों को 53 फीसदी महंगाई भत्ता देने की मांग की

नेता प्रतिपक्ष ने मांग करते हुए कहा कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है तो केंद्र और राज्य दोनों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सामानता रहनी चाहिए.  4 फीसदी महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा के बाद मंहगाई भत्ता 50 फीसदी होने नाकाफी बताते हुए कहा कि इसे 53 फीसदी किया जाए और एरियर राशि जारी करने की तारीख बताएं और उसे एक मुश्त दें.

नेता प्रतिपक्ष ने दिवाली के पहले लाडली बहनों के खाते में 3 हजार डालने की बात कही

वहीं, प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना पर टिप्पणी करते हुए नेता प्रतिपक्ष कटार ने कहा कि दिवाली के पहले बहनों के खाते में हजार रुपए डाले जाए. मालूम हो, विजयपुर विधानसभा उपचुनाव में कैंपेन के दौरान सीएम मोहन ने मंच से बहनों को 3 हजार देने की बात कही थी.  

Advertisement
विजयपुर उपचुनाव में कांग्रेस नेताओं पर हो रहे पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा, हमारे खिलाफ दर्ज हो रहे FIR से स्पष्ट हो गया है कि बीजेपी प्रत्याशी और उनका शीर्ष नेतृत्व बौखलाहट में है. उन्होंने कहा कि, जो भी रैली होती है FIR करवा देते हैं, फेसबुक पर वीडियो डालें तो एफआईआर कर देते हैं. 

विजयपुर उपचुनाव में कांग्रेस नेताओं पर हो रही एफआईआर पर बिफरे नेता प्रतिपक्ष

विजयपुर उपचुनाव में कांग्रेस नेताओं पर हो रही एफआईआर पर बोलते हुए नेता प्रतिपक्ष कटारे ने कहा कि, हमारे खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है. इससे यह स्पष्ट हो गया है बीजेपी के प्रत्याशी और उनका शीर्ष नेतृत्व बौखलाहट में है. उन्होंने कहा कि, जो भी रैली होती है एफआईआर कर देते हैं, फेसबुक पर वीडियो डालें तो एफआईआर देते हैं. 

शासन-प्रशासन को धन्यवाद, एफआईआर हम दोगुनी ताकत से चुनावी लड़ेंगे

बीजेपी को सरकार का अहंकारी करार देते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि लगातार हमारे ऊपर हो रहे एफआईआर से हम लोग और संगठित हो रहे हैं. कांग्रेस की चुनावी रैलियों में जो भीड़ आ रही है उसे साबित हो गया है कि जनता कांग्रेस के साथ है. मैं शासन- प्रशासन को धन्यवाद देता हूं कि एफआईआर दर्ज की है, अब हम दोगुनी ताकत से चुनावी लड़ेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें-Good News: सतना में जल्द बनेंगे स्पोर्ट्स कॉलेज और सिंथेटिक ट्रैक, सीएम मोहन ने दी मंजूरी