परेड में खड़े-खड़े धड़ाम हुए दर्जन बच्चे, प्रशासन की बड़ी लापरवाही आई सामने

15 August 2024 : टीकमगढ़ जिले में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान कई स्कूली बच्चों की तबीयत बिगड़ गई. पुलिस परेड ग्राउंड पर आयोजित इस राष्ट्रीय पर्व के दौरान बच्चों को भूखे पेट और तेज गर्मी में घंटों खड़ा रखा गया जिसके कारण दर्जनों बच्चे गश खाकर गिर पड़े.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Independence Day 2024 : टीकमगढ़ जिले में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान कई स्कूली बच्चों की तबीयत बिगड़ गई. पुलिस परेड ग्राउंड पर आयोजित इस राष्ट्रीय पर्व के दौरान बच्चों को भूखे पेट और तेज गर्मी में घंटों खड़ा रखा गया जिसके कारण दर्जनों बच्चे गश खाकर गिर पड़े. इनमें से अधिकांश बच्चे स्काउट गाइड के थे, जिन्हें सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेना था. सुबह 9 बजे कलेक्टर की तरफ से ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली गई, जिसके बाद कार्यक्रम के संदेश का वाचन हुआ.

इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें भाग लेने वाले बच्चों को सुबह से ही बिना किसी पानी या छांव की व्यवस्था के खड़ा कर दिया गया था. तेज धूप और उमस भरी गर्मी ने बच्चों की हालत और भी खराब कर दी  नतीजतन लगभग दो दर्जन बच्चे बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े.

मौके पर आई डॉक्टर की टीम

इस घटना के बाद मौके पर अफरातफरी मच गई. प्रशासन की ओर से कोई त्वरित कार्रवाई नहीं की गई, जिससे बच्चों की हालत और गंभीर हो गई. जैसे ही बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी, डॉक्टरों की टीम को बुलाया गया, जिन्होंने तत्काल उपचार किया. कुछ बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी स्थिति अब स्थिर बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें : 

Independence Day 2024 : पिंजरे में बंद "पंछी" की गुहार, मत काटो मेरे पंख !

गर्मी में तपते रहे सभी बच्चे

इस घटना ने जिला प्रशासन की लापरवाही को उजागर कर दिया है. जहां कार्यक्रम के दौरान अधिकारीगण कूलर की हवा में आराम फरमाते रहे, वहीं बच्चों को बिना किसी उचित व्यवस्था के तेज गर्मी में खड़ा रखा गया. बच्चों के बीमार होने और गश खाकर गिरने के बावजूद भी, किसी अधिकारी ने जिम्मेदारी लेने का प्रयास नहीं किया.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

कैदियों के लिए बड़ी खुशखबरी, स्वतंत्रता दिवस पर रिहा किए जाएंगे इतने सौ बंदी