MP में बदलेगी शिक्षा की तस्वीर, सीएम यादव ने इन जिलों में 55 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस' खोलने का किया ऐलान

CM Mohan Yadav: सीएम डॉ. मोहन यादव ने भोपाल में एक खास बैठक को संबोधित किया. इसमें उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में सभी जिलों में एक साथ प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस शुरू किए जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
सीएम मोहन यादव ने लिया शिक्षा व्यवस्था का संज्ञान

PM College of Excellence in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने शुक्रवार को मंत्रालय में उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) की बैठक ली. बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कुछ खास निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि प्रदेश में सभी जिलों में एक साथ प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस (Prime Minister College of Excellence) प्रारंभ किए जाएंगे. ये कॉलेज 1 जुलाई से प्रदेश के 55 जिलों में प्रारम्भ किए जाएंगे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि एक्सीलेंस कॉलेज जिले का गौरव होगा. एक्सीलेंस कॉलेज से जिले की तहसीलों एवं जिले के नागरिकों को जोड़ने की जरूरत होगी. 

शुरू किया जाएगा कृषि पाठ्यक्रम-सीएम यादव

सीएम डॉ. मोहन यादव ने बैठक में कहा कि रोजगार परक पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करें. साथ ही उच्च शिक्षा विभाग एक्सीलेंस कॉलेजों में कृषि पाठ्यक्रम शुरू करेंगे. विद्यार्थियों को इसकी व्यवस्थित रूप से जानकारी प्रदान की जानी चाहिए. प्रदेश के कॉलेज और यूनिवर्सिटी ऐसी छवि निर्मित करें कि अन्य राज्यों के बच्चे यहां पढ़ने आएं, ऐसा वातावरण निर्मित करें.

Advertisement

PM College of Excellence

ये भी पढ़ें :- Anna Samvardhan Abhiyan: सीएम मोहन यादव ने दी प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात, इस योजना को दिखाई हरी झंडी

Advertisement

नए पाठ्यक्रम की दी जाए जानकारी-सीएम

डॉ. मोहन यादव ने कहा, 'प्रदेश में अकादमिक सत्र 2024 -25 से शुरू हो रहे नवीन पाठ्यक्रम जैसे बीएससी (एग्रीकल्चर) कोर्स,अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम और अन्य कोर्सेज की जानकारी विद्यार्थियों को प्रदान की जाए. विमानन पाठ्यक्रमों के लिए की गई व्यवस्थाओं से भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया जाए.'

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: सीएम यादव का ऐलान, अब स्कूल और कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे भगवान राम और कृष्ण के पाठ

Topics mentioned in this article