कूनो नेशनल पार्क में चीते की मौत ! जंगल के उफनते नाले में मिला शव 

Cheetah Death News : मध्य प्रदेश के कूनो से एक दुखद खबर सामने आई है. श्योपुर के नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई. नर चीते पवन की अचानक हुई मौत के बाद के एक बार फिर से कूनो नेशनल पार्क मे मातम छा गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cheetah Death in Kuno : मध्य प्रदेश के कूनो से एक दुखद खबर सामने आई है. श्योपुर के नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई. पवन नाम के इस चीते का शव जंगल की उफनते नाले पड़ा मिला. पानी में डूबने से पवन की मौत की आशंका जाती जा रही है. बता दें कि इस नर चीता को नामीबिया से लाया गया था. नर चीते पवन की अचानक हुई मौत के बाद के एक बार फिर से कूनो नेशनल पार्क में मातम छा गया है. कूनो पार्क प्रबंधन ने 7 से 8 महीने पहले ही पर्यटकों के दीदार के लिए पवन को कूनो के लिए खुले जंगल मे छोड़ा था. 

कूनो नेशनल पार्क से दुखद खबर 

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के जंगल की सीमाओं को बार बार लाघने बाला शरारती नर चीता पवन अब इस दुनिया मे नहीं रहा है. नामीबिया के नर चीते पवन की पानी में डूबने से मौत हो गई है. कूनो नेशनल पार्क के जंगल मे आज सुबह नर चीते पवन का शव उफ़नते नाले के बीच झाड़ियों मे फंसा मिला जिसके बाद तुरंत ही डॉक्टरो की टीम पवन को लेकर कूनो में बने अस्पताल मे लेकर पहुंची लेकिन पवन की मौत पहले ही हो चुकी थी. 

Advertisement

पानी में डूबने से मौत की आशंका 

डॉक्टरो को आशंका है की पवन की मौत पानी मे डूबने की वज़ह से हुई हो गई. फिलहाल, पवन चीते के शव का PM कूनो मे तीन डॉक्टरों की टीम करेंगी. तो वहीं, पवन की PM रिपोर्ट आने के बाद उसकी मौत के सही कारणों का खुलासा हो पायेगा...

Advertisement

कूनो में अब तक कितने चीतों की मौत ? 

कूनो नेशनल पार्क मे बीते डेढ़ साल मे नमिबिया और साऊथ अफ्रीका से लाए गए 20 चीतों में से 8 वयस्क चीते और 5 नन्हें शावकों की एक एक करके मौत हो चुकी है. वयस्क चीतों में से कुछ चीते खुले जंगल में बारिश के मौसम में गले में पड़े कोलर आईडी की वज़ह से हुए संक्रमण के चलते मौत का निवाला बने तो कुछ किडनी फेल होने से चल बसे... तो वहीं, दूसरी ओर हिंदुस्तान में जन्मे 5 शावक भी बड़े होने से पहले इस दुनिया से चल बसें... कूनो मे अब चीतो की संख्या की बात करें तो कूनो नेशनल पार्क के बाड़े मे 12 बड़े ओर 12 नन्हें शावक बचे हैं. 

Advertisement


ये भी पढ़ें : 

Kuno National Park: कूनो में 10वें चीते की मौत पर गरमाई सियासत, कमलनाथ ने उठाए गंभीर सवाल