विज्ञापन

कूनो नेशनल पार्क में चीते की मौत ! जंगल के उफनते नाले में मिला शव 

Cheetah Death News : मध्य प्रदेश के कूनो से एक दुखद खबर सामने आई है. श्योपुर के नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई. नर चीते पवन की अचानक हुई मौत के बाद के एक बार फिर से कूनो नेशनल पार्क मे मातम छा गया है.

कूनो नेशनल पार्क में चीते की मौत ! जंगल के उफनते नाले में मिला शव 

Cheetah Death in Kuno : मध्य प्रदेश के कूनो से एक दुखद खबर सामने आई है. श्योपुर के नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई. पवन नाम के इस चीते का शव जंगल की उफनते नाले पड़ा मिला. पानी में डूबने से पवन की मौत की आशंका जाती जा रही है. बता दें कि इस नर चीता को नामीबिया से लाया गया था. नर चीते पवन की अचानक हुई मौत के बाद के एक बार फिर से कूनो नेशनल पार्क में मातम छा गया है. कूनो पार्क प्रबंधन ने 7 से 8 महीने पहले ही पर्यटकों के दीदार के लिए पवन को कूनो के लिए खुले जंगल मे छोड़ा था. 

कूनो नेशनल पार्क से दुखद खबर 

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के जंगल की सीमाओं को बार बार लाघने बाला शरारती नर चीता पवन अब इस दुनिया मे नहीं रहा है. नामीबिया के नर चीते पवन की पानी में डूबने से मौत हो गई है. कूनो नेशनल पार्क के जंगल मे आज सुबह नर चीते पवन का शव उफ़नते नाले के बीच झाड़ियों मे फंसा मिला जिसके बाद तुरंत ही डॉक्टरो की टीम पवन को लेकर कूनो में बने अस्पताल मे लेकर पहुंची लेकिन पवन की मौत पहले ही हो चुकी थी. 

पानी में डूबने से मौत की आशंका 

डॉक्टरो को आशंका है की पवन की मौत पानी मे डूबने की वज़ह से हुई हो गई. फिलहाल, पवन चीते के शव का PM कूनो मे तीन डॉक्टरों की टीम करेंगी. तो वहीं, पवन की PM रिपोर्ट आने के बाद उसकी मौत के सही कारणों का खुलासा हो पायेगा...

कूनो में अब तक कितने चीतों की मौत ? 

कूनो नेशनल पार्क मे बीते डेढ़ साल मे नमिबिया और साऊथ अफ्रीका से लाए गए 20 चीतों में से 8 वयस्क चीते और 5 नन्हें शावकों की एक एक करके मौत हो चुकी है. वयस्क चीतों में से कुछ चीते खुले जंगल में बारिश के मौसम में गले में पड़े कोलर आईडी की वज़ह से हुए संक्रमण के चलते मौत का निवाला बने तो कुछ किडनी फेल होने से चल बसे... तो वहीं, दूसरी ओर हिंदुस्तान में जन्मे 5 शावक भी बड़े होने से पहले इस दुनिया से चल बसें... कूनो मे अब चीतो की संख्या की बात करें तो कूनो नेशनल पार्क के बाड़े मे 12 बड़े ओर 12 नन्हें शावक बचे हैं. 


ये भी पढ़ें : 

Kuno National Park: कूनो में 10वें चीते की मौत पर गरमाई सियासत, कमलनाथ ने उठाए गंभीर सवाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
कूनो नेशनल पार्क में चीते की मौत ! जंगल के उफनते नाले में मिला शव 
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close