बड़ी लापरवाही! करोड़ों का मुआवजा बांटने के बाद नामांतरण कराना भूली PWD, 5 साल से किसान उठा रहे लाभ

Vidisha News: मध्य प्रदेश में लोक निर्माण विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. 5 साल पहले विदिशा में अशोकनगर और सागर मार्ग को जोड़ने के लिए धतुरिया और ढोल खेड़ी के बीच 9 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया गया था. इसके लिए किसानों को दस करोड़ रुपये का मुआवजा भी बांटा गया, लेकिन पांच साल बीत जाने के बाद भी दस्तावेज पर जमीन का नामांतरण नहीं हो पाया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Latest News: मध्य प्रदेश में लोकनिर्माण विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है, जिसके चलते सरकार को दो तरफा नुकसान झेलना पड़ रहा है. दरअसल, 5 साल पहले विदिशा में अशोकनगर और सागर मार्ग को जोड़ने के लिए धतुरिया और ढोल खेड़ी के बीच 9 किलोमीटर सड़क बनाई गई. इसके लिए किसानों को दस करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा गया. इस रोड को रिंग रोड का नाम दिया गया और फिर जोरों शोरों से इसका उद्घाटन किया गया, लेकिन मुआवजा बांटने के बाद आज तक लोकनिर्माण विभाग नामांतरण नहीं करा पाया. वहीं मामला सामने आने के बाद जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है.

राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में सड़क आज भी 90 किसानों के नाम दर्ज 

दरअसल, पांच साल पहले ढोल खेड़ी, धतुरिया ग्राम में 9 किलोमीटर तक सड़क निर्माण के लिए कई किसानों की जमीन अधिग्रहण की गई थी. सड़क बनाने के लिए किसानों को लोकनिर्माण विभाग ने अच्छा खासा मुआवजा भी बांटा, लेकिन पांच साल बीत जाने के बाद भी राजस्व रिकॉर्ड में 90 किसानों के नाम ही जमीन दर्ज बता रही है. पांच साल निकलने के बाद भी लोकनिर्माण विभाग अपने नाम पर जमीन दर्ज नहीं करा पायी. 

Advertisement

कलेक्टर बैठक में हुआ खुलासा 

वहीं बीते दिन जिला मुख्यालय में कलेक्टर जिले अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान जिले भर के विकास कार्यों पर चर्चा की गई, तब राजस्व विभाग के अधिकारियों ने लोकनिर्माण विभाग की लापरवाही का बड़ा मुद्दा उठाया. राजस्व विभाग के अधिकारियों ने कहा पांच साल पहले रिंग रोड की जमीन के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा मुआवजा बांटा, लेकिन आज तक जमीन का नामतरण नहीं हुआ. इसके लिए राजस्व विभाग लोकनिर्माण विभाग को कई बार अवगत करा चुका है.

Advertisement

मामला सामने आने के बाद कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद ने लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि यह भारी लापरवाही है. सरकार ने दस करोड़ रुपये का मुआवजा दिया है. जल्द जमीन का नामतरण कराया जाएं. 

Advertisement

किसानों को आज भी सड़क की जमीन पर मिल रहा केसीसी का लाभ 

सरकार भले ही किसानों को जमीनधिग्रहण का मुआवजा दे चुकी हो, लेकिन आज भी किसानों को केसीसी का पूरा लाभ मिल रहा है, जिससे सरकार को दोनों तरफ से नुकसान हो रहा है. इतना ही नहीं फसल नुकसान पर भी जिन किसानों के नाम राजस्व विभाग में दर्ज है उन्हें आज भी फसल नुकसान का मुआवजा मिल रहा है.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ विधानसभा में गूंजा दवा और उपकरण खरीदी में अनियमितता का मामला, स्वास्थ्य मंत्री बिहारी ने दिया ये जवाब

Topics mentioned in this article