विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

बुरहानपुर में सोयाबीन की बंपर फसल ! प्रशासन की नाकामी से किसान हुए परेशान

Madhya Pradesh News : किसानों को अपनी उपज तुलवाने के लिए बडे तौल कांटे पर जाना पड रहा है. इसके लिए किसानों की ट्रेक्टर ट्रॉलियों की लाईन लग रही है. किसानों की भी मांग है जल्द से जल्द अनाज मंडी के 20 टन का बंद पडा तौल कांटा शुरू किया जाए ताकि किसानो का समय बच सकें. एक तौल कांटा बंद होने से कृषि मंडी में एक वाहनो की लंबी कतार लग जाती है.

Read Time: 3 min
बुरहानपुर में सोयाबीन की बंपर फसल ! प्रशासन की नाकामी से किसान हुए परेशान
किसानों ने प्रशासन से लगाई गुहार

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बुरहानपुर जिले (Burhanpur District) में अनाज के फसलों की आवक शुरू हो गई है. जिले के रेणुका कृषि उपज मंडी (Renuka Agricultural Produce Market) में सोयाबीन (Soyabean), मक्का (Corns), दलहन (Pulses) व तिलहन (Oil Seeds) आदि बिक्री के लिए तैयार है. रोजाना अपनी उपज को लेकर किसानों (Farmers) का मंडी में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है लेकिन कई दिनों से मंडी के प्रवेश गेट के ठीक पास बने 20 टन का तौल कांटा बंद है. जिसके चलते किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से किसानों को अपनी उपज तुलाने के लिए मंडी के दूसरे छोर पर जाना पड़ रहा है. इससे किसानों के समय की बर्बादी हो रही है और मंडी में जाम की स्थिति पैदा हो रही है. 

किसानों के समय की हो रही बर्बादी 

किसानों और व्यापारियों ने प्रशासन से कई बार बंद पडे तौल कांटे को शुरू करने की मांग की है लेकिन मंडी प्रशासन की तरफ से इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है. रेणुका कृषि उपज मंडी में दो तौल कांटे बने हुए है. 20 टन का पहला कांटा अनाज मंडी के प्रवेश दरवाजे पर और दूसरा 50 टन का तौल कांटा कपास मंडी के पीछे हैं. लेकिन 20 टन वाला तौल कांटा बंद होने से किसानों के साथ-साथ व्यापारियों को भी काफी परेशानी हो रही है. व्यापारी संघ ने भी मंडी सचिव से मुलाकात कर इस तौल कांटे को जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की है. 

ये भी पढ़े: PM Modi Visit Gwalior: 21 अक्टूबर को ग्वालियर के दौरे पर पीएम मोदी, सिंधिया स्कूल के कार्यक्रम में होंगे मुख्य अतिथि!

किसानों ने प्रशासन से लगाई गुहार 

किसानों को अपनी उपज तुलवाने के लिए बडे तौल कांटे पर जाना पड़ रहा है. इसके लिए किसानों की ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की लाईन लग रही है. किसानों की भी मांग है जल्द से जल्द अनाज मंडी के 20 टन का बंद पडा तौल कांटा शुरू किया जाए ताकि किसानो का समय बच सकें. 50 टन वाले कांटे पर अनाज के साथ-साथ फल आदि की भी तौली कराई जाती है जिससे किसानों को अनाज की तौली के लिए काफी लंबा इंतज़ार करना पड़ता है. एक तौल कांटा बंद होने से कृषि मंडी में एक वाहनो की लंबी कतार लग जाती है. ऐसे में बुरहानपुर जिले के किसानों की मांग है कि प्रशासन जल्द से जल्द 20 टन क्षमता वाला बंद पडा तौल कांटा शुरू करवाया जाए.

यह भी पढ़ें :Bollywood News : "UT 69" का ट्रेलर हुआ लॉन्च, खोले आर्थर जेल के 'राज', 88 मर्डर करने वाले के बगल में सोते थे कुंद्रा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close