MP Budget 2024: मोहन सरकार ने शिक्षा के लिए खोला खजाना, MP में खुलेंगे 3 मेडिकल और 22 ITI कॉलेज

मध्य प्रदेश सरकार के इस बार के बजट में शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने खजाना खोल दिया है. इस बार के बजट में शिक्षा के लिए 22 हजार 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

MP Budget 2024 Announcement: मध्य प्रदेश सरकार के इस बार के बजट में शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने खजाना खोल दिया है. मोहन सरकार ने इस बार के बजट में शिक्षा के लिए 22 हजार 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. सरकार पिछले बजट की तुलना में विद्यार्थियों को अधिक सुविधा मुहैया करने के लिए बड़ा बजट पेश करने का दावा कर रही है. इसके साथ ही पीएमश्री एक्सीलेंस कॉलेज, 3 ITI कॉलेज खोलेने का ऐलान किया गया है. इसके अलावा सरकारी स्कूलों में 11 पदों पर भर्तियां की जाएगी. यहां जानते हैं इस बार मोहन सरकार के बजट में शिक्षा के क्षेत्र में लोगों के लिए क्या खास रहा?

तीन नए मेडिकल कॉलेज होंगे शुरू

मोहन सरकार ने इस साल के बजट में 3 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया है. बजट के अनुसार, इस साल मंदसौर, नीमच और सिवनी में सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे. 

Advertisement

स्कूलों में 11 हजार पदों पर की जाएगी भर्तियां

मोहन सरकार के पहले पूर्ण बजट में स्कूलों में शिक्षक के भर्तियों पर जोर दिया गया है. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण में कहा कि स्कूलों में शिक्षकों के साथ ही खेल और संगीत के लिए 11 हजार पदों पर भर्तियां की जाएगी. 

Advertisement

प्रदेश में खोले जाएंगे 22 आईटीआई कॉलेज

मध्य प्रदेश में 22 आईटीआई कॉलेज खोले जाएंगे, जिनसे 5 हजार 280 सीटें बढ़ेगी. बता दें कि अभी तक मध्य प्रदेश में 268 सरकारी आईटीआई है. वहीं इन कॉलेजों के खुलने के बाद ये संख्या 290 हो जाएगी. 

Advertisement

चना और सरसों अनुसंधान की संस्थान

ग्वालियर में सरसों और उज्जैन में चना अनुसंधान संस्थान की स्थापना की जाएगी.

इन बच्चों के लिए खोले जाएंगे  22 नए छात्रावास 

इस बार की बजट में बैगा, भारिया और सहरिया जैसी पिछड़ी जनजातियों के बच्चों के लिए 22 नए छात्रावास खोले जाएंगे. 

पीएमश्री एक्सीलेंस में बदला जाएगा हर जिले का एक कॉलेज

प्रदेश सरकार ने बजट भाषण में कहा कि हर जिले का एक कॉलेज पीएमश्री एक्सीलेंस कॉलेज में बदला जाएगा, इनमें 2000 से अधिक नए पदों पर भर्तिंयां की जाएंगी.

ये भी पढ़े: MP budget 2024: मोहन सरकार ने खोला सौगातों का पिटारा! जानिए इस बजट की 10 बड़ी घोषणाएं, किसे क्या मिला? 

Topics mentioned in this article