MP उपचुनाव के लिए BJP प्रत्याशियों का ऐलान, बुधनी से रमाकांत भार्गव होंगे उम्मीदवार

Budhni & Vijaypur Assembly Seat MP : पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chuahan) के केंद्रीय मंत्री बनने की वजह से खाली हुई है. बुधनी विधानसभा सीट केंद्रीय मंत्री बनने के बाद विधानसभा की सदस्यता से शिवराज सिंह चौहान ने इस्तीफा दिया था.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
रामनिवास रावत और रमाकांत भार्गव

MP By Elections : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बुधनी (Budhani) और विजयपुर (Vijaypur) सीट पर होने वाले उपचुनावों के लिए BJP ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. बुधनी सीट से पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव (Rama Kant Bhargav) को प्रत्याशी बनाया है. जबकि विजयपुर सीट से रामनिवास रावत (Ram Nivas Rawat) को टिकट दिया गया है. मालूम हो कि MP की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट में 13 नवंबर को वोटिंग होगी जिसके नतीजे 23 नवंबर को नतीजे आएंगे. बुधनी सीट पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chuahan) के केंद्रीय मंत्री बनने की वजह से खाली हुई है. दरअसल, बुधनी विधानसभा सीट केंद्रीय मंत्री बनने के बाद विधानसभा की सदस्यता से शिवराज सिंह चौहान ने इस्तीफा दिया था. वहीं, विजयपुर से विधायक रामनिवास रावत कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल हुए... इसलिए इन्होंने भी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे  दिया. आगामी चुनावों में बुधनी सीट से BJP के रमाकांत भार्गव चुनाव लड़ेंगे जबकि विजयपुर सीट से BJP ने रामनिवास रावत पर ही भरोसा जताया है. जानकारी के लिए बता दें कि इन सीटों पर अभी कांग्रेस की तरह से प्रत्याशियों का ऐलान नहीं हुआ है.

पहले से शुरू हो गई थी अटकलें

जानकारी के लिए बता दें कि BJP के लिस्ट जारी करने से पहले ही बुधनी विधानसभा उपचुनावों को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी कि बुधनी से भार्गव चुनावी मैदान में उतरेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा था जिसमें दिखाया जा रहा था कि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रमाकांत भार्गव पूर्व सांसद बुधनी सीट से उम्मेदवार बना दिए गए हैं और उनका प्रचार शुरू हो गया है.

Advertisement
राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि उप-चुनाव सत्ताधारी दल के लिए ज्यादा आसान होते हैं. राज्य में अभी हाल ही में छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में ऐसा ही कुछ हुआ जहां कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए कमलेश सिंह निर्वाचित हुए थे. 

बुधनी विधानसभा में कितने मतदाता ? 

बुधनी विधानसभा में कुल 2,76,397 मतदाता हैं. जिनमें 1,43,111 पुरुष मतदाता, 1,33,280 महिला मतदाता और 6 अन्य मतदाता है. इसके अलावा, 194 सर्विस मतदाता हैं. बुधनी विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 1597 मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके साथ ही 45 सेक्टर ऑफिसर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, 45 सेक्टर अधिकारी पुलिस और 5 फ्लाइंग स्क्वॉड दल बनाए गए हैं.

Advertisement

विजयपुर सीट पर होगा उपचुनाव

रामनिवास रावत के इस्तीफे के बाद श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट पर फिर से चुनाव होंगे. रामनिवास रावत यहां से 6 बार विधायक रह चुके हैं. रावत पहली बार 1990 में विजयपुर से विधायक बने थे. इसके बाद 1993 में भी वे विजयपुर से विधायक चुने गए. दूसरी बार विधायक बनने के साथ ही उन्हें दिग्विजय सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया. इसके बाद 2003, 2008 और 2013 में भी रावत विजयपुर से विधायक बने. 

Advertisement

पढ़ने के लिए क्लिक करें 

...तो शिवराज को फिर लग सकता है झटका, बुधनी से भार्गव का चुनाव प्रचार रथ हुआ वायरल

रामनिवास रावत ने 2018 का विधानसभा चुनाव भी लड़ा, लेकिन इस बार उन्हें बहुत ही छोटे मार्जिन से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद रावत ने मुरैना लोकसभा सीट से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा. उन्हें बीजेपी के दिग्गज नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने हरा दिया था. पिछले साल के विधानसभा चुनाव (2023) में कांग्रेस के टिकट से वे छठी बार विजयपुर से विधायक बने.

पढ़ने के लिए क्लिक करें 

मंत्री बनने के दो दिन बाद रामनिवास रावत ने दिया इस्तीफा, विजयपुर पर उपचुनाव जल्द