Horticulture के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, CM Dr. Mohan Yadav ने कहा-मसालों की अलग मंडी हो

Madhya Pradesh News: सीएम डॉ. मोहन यादव ने उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में मसालों के लिए अलग मंडी बनाने की बात कही.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Farmers of MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग (Department of Horticulture and Food Processing) की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण गतिविधियों से किसान और उद्योगपति दोनों लाभान्वित होंगे. इनके माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों में उद्यमिता और औद्योगिक गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा सकता है. इसलिए खाद्य प्रसंस्करण और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के परस्पर समन्वय से रोजगार के अवसरों और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

स्थापित की जाएगी हाईटेक नर्सरियां

डॉ. मोहन यादव ने समीक्षा के दौरान कहा कि प्रदेश में संभाग स्तर पर हाईटेक नर्सरियां स्थापित कर आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी. उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग का बजट बढ़ाकर बाजार की मांग के अनुसार गतिविधियां संचालित की जाएं. इस दिशा में हॉर्टिकल्चर प्रमोशन एजेंसी स्थापित कर समय-सीमा और रोडमैप निर्धारित करते हुए कार्य किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :- CG News: विकसित छत्तीसगढ़ बनाने के लिए 'अमृतकाल विजन' पर काम शुरू, इस मंच से दिग्गजों ने कही ये बातें...

मसाला उत्पादन में देश में नंबर 1-सीएम यादव

सीएम डॉ. यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश संतरा, टमाटर, धनिया, लहसुन और मसाला उत्पादन में देश में नंबर 1 पर आता है. किसानों की अधिक आय सुनिश्चित करने और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान तहत प्रदेश में विभाग द्वारा 18 लाख फलदार पौधे रोपे गए.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- जबलपुर के तन्मय बने 'आयरन मैन', 17 घंटे लगातार कंपीट कर पूरी की 226 किमी की प्रतियोगिता, युवाओं को दिया ये संदेश

Topics mentioned in this article