Bhopal Drugs: NDTV के स्टिंग ऑपरेशन के बाद एक्टिव हुए भोपाल के पुलिस कमिश्नर, ड्रग पैडलर्स के खिलाफ की जाएगी ऐसी कार्रवाई

Bhopal Drugs Case: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में देश की सबसे बड़ी ड्रग फेक्ट्री से 1800 करोड़ रुपये के ड्रग्स बरामद होने के बाद एनडीटीवी के स्टिंग ऑपरेशन में जगह-जगह फैले नशे के कारोबार का खुलासा होने के बाद पुलिस हरकत में आ गई है. इस मामले में एनडीटीवी से भोपाल के पुलिस कमिश्नर ने ड्रग्स पैडलर्स के सफाए की बात कही. पूरा साक्षात्कार पढ़ें और जानें कि उन्हेंन और क्या कहा?

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Bhopal Drugs Raid: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में ड्रग्स की सबसे बड़ी फैक्ट्री से 1800 करोड़ रुपये के ड्रग्स बरामद होने के बाद ड्रग्स के कारोबार को लेकर NDTV ने स्टिंग ऑपरेशन किया है. इस दौरान ये खुलासा हुआ कि कैसे भोपाल में ड्रग पैडलर्स धड़ल्ले से अपना कारोबार कर रहे हैं. इसी मसले पर स्थानीय संपादक अनुराग द्वारी ने भोपाल के पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र से बात की. आप भी जानिए क्या कहा उन्होंने?  

सवाल- सर भोपाल में ड्रग्स का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. इस पर पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है?

पुलिस कमिश्नर- भोपाल पुलिस ने इस साल 13 करोड़ से ज्यादा की ड्रग पकड़ी है. दरअसल, सिंथेटिक ड्रग एक बड़ी चुनौती है, क्योंकि इसके केमिकल को पकड़ना प्रारंभिक तौर पर मुश्किल है. अगर इन केमिकल्स को अलग-अलग लाया जाएगा, तो पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर सकती है. जैसे कास्टिक सोडा अलग से कहीं मौजूद है, तो हम कोई कार्रवाई नहीं हो सकते. इसलिए अब भोपाल पुलिस अलग-अलग जगहों पर गोदामों पर छापे मार रही है, ताकि ये पता चले कि कौन इसे बनाने के कारोबार में संलिप्त है.

सवाल- भोपाल में जगह-जगह खुलेआम ड्रग बिकते हैं, उनमें पुलिस का खौफ नहीं है?

पुलिस कमिश्नर- पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. ये सही है कि ड्रग्स हर उभरते बड़े शहर के लिए चुनौती है. इसके लिए हमने स्पेशल हेल्पलाइन भी शुरू किया है. ऐसे लोग सुनसान गलियों में भी हो सकते हैं, लेकिन पुलिस तत्परता से कार्रवाई कर रही है.

Advertisement

सवाल- भोपाल में बड़े सप्लायर पर कार्रवाई होनी चाहिए. इस पर पुलिस क्या कर रही है?

पुलिस कमिश्नर- पब्लिक पुलिस की आंख-नाक बन सकती है. हमें सूचना दीजिए, तो हम कार्रवाई करेंगे. सभी का नाम गुप्त रखा जाएगा. हमारे पास जानकारियां आती भी है और हम उस पर कार्रवाई भी करते हैं. हमने 13 करोड़ के ड्रग्स पकड़े हैं. ये आम लोगों के सहयोग की वजह से ही संभव हुआ है.

Advertisement

सवाल- पुलिस ने कोई ऐसी जगह चिन्हित की है, जहां नशे का कारोबार हो रहा है?

पुलिस कमिश्नर- पुराने भोपाल, खंडहरों में और कई सुनसान इलाकों में अब भी ये कारोबार बार हो रहा है. हम अपराधियों के कॉल डिटेल पर भी नजर रख रहे हैं. इसे ट्रेस करके कार्रवाई करेंगे.

Advertisement

सवाल- कई महिलाएं और बच्चे हैं, जिन्हें इन कारोबार में लगा दिया गया है?

पुलिस कमिश्नर- आपका कहना सही है. कई बार ऐसे गिरोह पकड़े गए हैं, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं. ऐसा इसलिए होता है कि हम कई बार महिलाओं पर ध्यान नहीं देते, लेकिन अब पुलिस और सजग हो गई है.

सवाल- कई राज्यों से यहां कच्चा माल आ रहा था...बाकी राज्यों और केन्द्र से कैसा सहयोग मिल रहा है?

पुलिस कमिश्नर- सभी का सहयोग मिल रहा है, क्योंकि ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Betul News: भाजपा नेता की खुदकुशी, BJP विधायक प्रतिनिधि समेत इन 10 लोगों के नाम आए सामने

सवाल- NDTV ने भोपाल के सड़कों की हकीकत बताई है..क्या आप उन पर कार्रवाई करेंगे?

पुलिस कमिश्नर- हम लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. युवा पीढ़ी को इससे बचाना हमारा उद्देश्य है. पुलिस इस पर गंभीर है और एक्शन ले रही है. इंडस्ट्रियल ड्रग को लेकर हम खासकर सजग हो रहे हैं, क्योंकि इनमें कई ऐसे ड्रग्स है, जिन्हें आम लोग भी घरों में रख सकते हैं.

पुलिस के आश्वासन के बाद अब ऐसा लगता है कि जिन ड्रग पैडलर्स को हमने दिखाया है उस पर पुलिस कार्रवाई करेगी. जल्द ही भोपाल ड्रग फ्री हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- NDTV स्टिंग ऑपरेशन में सामने आई 'भोपाल ड्रग्स त्रासदी' : मंत्रियों और IAS अफसरों के इलाके में भी ड्रग्स कारोबारी सक्रिय