विज्ञापन

अब तय रेट से अधिक दामों पर नहीं बेच पाएंगे ये किताबें, डीएम ने दी छात्रों को बड़ी राहत, हर तरफ हो रही तारीफ

Bhind Collector Sanjeev Srivastava: मध्य प्रदेश के भिंड जिले के कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने निजी स्कूलों को लेकर आदेश जारी किया है. ये आदेश जिले भर में चर्चा का विषय बना हुआ है. डीएम के इस निर्णय की तारीफ भी हो रही है.

अब तय रेट से अधिक दामों पर नहीं बेच पाएंगे ये किताबें, डीएम ने दी छात्रों को बड़ी राहत, हर तरफ हो रही तारीफ
अब तय रेट से अधिक दामों पर नहीं बेच पाएंगे ये किताबें, डीएम ने दी छात्रों को बड़ी राहत, हर तरफ हो रही तारीफ.

MP News In Hindi: एमपी के भिंड जिले के कलेक्टर ने नवीन शिक्षण सत्र शुरू होने के दो महीने से अधिक समय बीतने के बाद  एक आदेश जारी किया है. इस आदेश में कक्षा एक से आठ तक की किताबों की खरीदी के मूल्य का निर्धारण किया गया है. वहीं, कलेक्टर द्वारा स्कूल किताबों की खरीदी का आदेश लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ. इस आदेश में स्कूल संचालकों के साथ हुई बैठक का हवाला दिया गया. कई जगह इस आदेश की तारीफ भी हो रही है. 

खरीदी के भी बिल नहीं दिए जाते- परिजन

बता दें कि अधिकांश अभिभावक पहले ही बच्चों के लिए किताबें खरीद चुके हैं. परिजनों ने बताया बुक सेलर द्वारा स्कूलों से लिखी गई किताबों की खरीदी के बिल नहीं दिए जाते हैं. मिली जानकारी के अनुसार कई स्कूलों में तो अगले सत्र की पढ़ाई अप्रैल माह से शुरू करवाकर किताबों की खरीदी करवा दी जाती है.

आंकड़ों में देखें इन कक्षाओं के नए तय रेट्स.

1200 रुपये हैं अधिकतम रेट

डीएम के जारी आदेश के अनुसार कक्षा एक से कक्षा दो तक की किताबों का अधिकतम रेट 800 रुपये तय किया गया है. वहीं, कक्षा तीन से चार तक की किताबों के दाम 900 रुपये तय किया गया. जबकि कक्षा 5 की किताबों के रेट 1000 रुपये तय किया गया. वहीं, कक्षा 6 से 8 तक की किताबों के लिए 1200 रुपये अधिकतम दाम तय किए गए हैं.

परिजन पहले ही कर चुके हैं खरीदी

डीएम के इस आदेश के बाद परिजनों समेत स्टूडेंट्स बड़ी राहत मिली है. लेकिन अधिकांश अभिभावकों का कहना कि वो पहले ही इन किताबों की खरीदी कर चुके हैं. हालांकि, NDTV ने पहले भी निजी स्कूलों में किताबों की कीमतों को लेकर कई बार ये मुद्दा उठाया था. लेकिन अब देखने वाली बात ये होगी क्या इस तरह के नियम अन्य जिलों में जारी होंगे या फिर ये पहल यहीं तक सीमित रह जाएगी.

ये भी पढ़ें- Double Murder: पिता का खेत में गढ़ा हुआ तो बेटे का झाड़ियों में मिला शव, हत्याकांड के बाद मचा बवाल

ये भी पढ़ें-  आदिवासी युवक की विदेश में पढ़ने की राह हुई आसान, मिले 35 लाख रुपये, जानें कैसे हुई मदद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
iPhone 16 देख मन ललचा... सावधान! Cyber Fraud का हाे सकते हैं शिकार, फर्जी साइट्स से नहीं मिलेगा उपहार
अब तय रेट से अधिक दामों पर नहीं बेच पाएंगे ये किताबें, डीएम ने दी छात्रों को बड़ी राहत, हर तरफ हो रही तारीफ
Rainfall Red Alert: Danger of heavy rain today in Madhya Pradesh, Orange alert in 28 districts, water may fall up to 8 inches in these districts
Next Article
Rainfall Red Alert: मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश का खतरा, 28 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, इन जिलों में 8 इंच तक गिर सकता है पानी
Close