छात्राओं के कपड़े चेंज करते हुआ वीडियो रिकॉर्ड, प्रबंधन ने तोड़ी हार्ड डिस्क, प्राचार्य पर फूटा विधायक का गुस्सा

Betul News: मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय शाहपुर (Eklavya Model Residential School Shahpur) में सोमवार को शर्मसार कर देने वाली घटना हुई.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Betul News: मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय शाहपुर (Eklavya Model Residential School Shahpur) में सोमवार को शर्मसार कर देने वाली घटना हुई. यहां संभाग स्तरीय साहित्य प्रतियोगिता में भाग लेने आई छात्राओं का विद्यालय के कमरे में लगे सीसीटीवी कैमरे में कपड़े चेंज करते वीडियो रिकॉर्ड हो गया. इसको लेकर अब स्थानीय विधायक गंगा उईके एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय शाहपुर पहुंचीं और छात्राओं की सुरक्षा में हुई चूक पर प्राचार्य को जमकर फटकार लगाई. 

विधायक ने पूरे मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही है. स्कूल प्रबंधन वीडियो डिलीट करने और हार्ड डिस्क को तोड़ने की बात जरूर कह रहा है, लेकिन विधायक ने पूरे मामले की जांच करने और दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही है.

Advertisement

दरअसल, सोमवार को एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय शाहपुर में नर्मदा पुरम संभाग की तीन जिलों के 150 छात्र छात्राएं संभाग स्तरीय साहित्य प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए थे. कार्यक्रम के ड्रामा में भाग लेने के लिए विद्यालय के एक रूम में छात्राओं ने कपड़े चेंज किए थे, लेकिन जैसे ही छात्राओं की नजर कमरे में लगे सीसीटीवी कैमरे पर गई तो छात्राओं ने आपत्ति जताते हुए अपने शिक्षकों को इसकी जानकारी दी. छात्रों की शिकायत पर स्कूल प्रबंधन ने आनन फानन में रिकॉर्ड हुए वीडियो को डिलीट कर दिया इतने पर भी छात्राएं नहीं मानी और वीडियो रिकवर होने की आपत्ति दर्ज करवाई तब मौजूद जनजाति कार्य विभाग के अधिकारियों ने हार्ड डिस्क डिस्पोज करवा दी.

Advertisement

स्कूल प्रबंधन ने क्या कहा? 

स्कूल प्रबंधन अब सफाई देते फिर रहा है कि छात्राओं की आपत्ति के बाद वीडियो और हार्ड डिस्क डिस्पोज कर दी गई थी, लेकिन सवाल यह खड़े हो रहे हैं कि संभाग स्तरीय इस आयोजन में इतनी बड़ी खामी होने के बावजूद अधिकारियों ने इसकी जांच ना करवाते हुए पूरे मामले को दबाने का प्रयास किया है.

Advertisement

इस पूरे मामले की भनक लगते हैं स्थानीय विधायक गंगा उईके विद्यालय पहुंची और पूरे मामले पर आपत्ति दर्ज करवाते हुए प्राचार्य को फटकार लगाई. उन्होंने हार्ड डिस्क तोड़ने को कानूनी अपराध बता कर जांच करवाने की बात कही है. विधायक ने यहां तक कहा कि पूरे मामले की जांच के दौरान उनका प्रतिनिधि साथ होगा और निष्पक्ष तौर पर जांच करवा कर दोषियों पर कार्रवाई करवाई जाएगी. इस तरह विद्यालय में छात्राओं की सुरक्षा में चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी. 

प्राचार्य बोले अधिकारियों का निर्णय

प्राचार्य पंकज शरण ने कहा कि प्रतिभागियों की शिकायत पर पहले वीडियो नष्ट किये गए, लेकिन छात्राओं के यह कहने की सीडीआर से बाद में कोई फुटेज रिकवर न कर ले उनकी बात वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाई गई. 

शाहपुर एकलव्य का विवादों से गहरा नाता

जिले के शाहपुर एकलव्य का विवादों से गहरा नाता है. पूर्व में भी यंहा एक जनप्रतिनिधि की मौजूदगी में हुई पार्टी और डीजे की धुन पर नाचने गाने के वीडियो वायरल हुए थे. एकलव्य में इस तरह बिना अनुमति कार्यक्रम के कारण अधीक्षक समेत अन्य कर्मचारियों पर कार्रवाई की गाज गिर चुकी है. 

ये भी पढ़ें- बलरामपुर लूट कांड का पर्दाफाश करने वाले पुलिसवालों का सम्मान, मंत्री ने कह दी बड़ी बात

Topics mentioned in this article