Bank Holiday: बैंक कर्मियों के लिए खुशखबरी, अब इन त्योहारों पर भी मिलेगी छुट्टी

Bank Holiday News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 19 अगस्त और 26 अगस्त को बैंक कर्मियों के लिए प्रदेश में अवकाश स्वीकृत कर दिया है. इसके बाद अब Negotiable Instruments Act, 1881" के अंतर्गत 19 अगस्त को रक्षाबंधन और 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार के अवसर पर भी बैंककर्मियों को छुट्टियां मिलेंगी.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Bank Holiday 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में काम करने वाले बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. एमपी के बैंक कर्मचारियों (Bank Employees) को इस साल 19 अगस्त और 26 अगस्त को भी छुट्टी मिलेगी. दरअसल, मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) ने बैंक कर्मियों के लिए प्रदेश में दो नए अवकाश को स्वीकृत प्रदान की है. बैंकिंग क्षेत्र (Banking Sector) में काम करने वाले अधिकारी और "Negotiable Instruments Act, 1881" के तहत ये छुट्टियां मिलेंगी.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 19 अगस्त और 26 अगस्त को बैंक कर्मियों के लिए प्रदेश में अवकाश स्वीकृत कर दिया है. इसके बाद अब Negotiable Instruments Act, 1881" के अंतर्गत 19 अगस्त को रक्षाबंधन और 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार के अवसर पर भी बैंककर्मियों को छुट्टियां मिलेंगी.

लंबे समय से बैंककर्मी कर रहे ते छुट्टी की मांग

गौरतलब है की लंबे समय से इसकी मांग उठ रही थी. बैंक कर्मचारियों ने अन्य कर्मचारियों की तरह बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी रक्षाबंधन और श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर त्योहार मनाने के लिए छुट्टी की मांग की थी, जिसको लेकर अब मध्य प्रदेश सरकार ने फैसला ले लिया है. इसी के तहत मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है कि रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के पर्व पर बैंक कर्मचारियों को भी अन्य कर्मचारियों और अधिकारियों की तरह छुट्टियां मिलेंगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- 78th Independence Day: देश के विभाजन को लेकर एमपी के सीएम यादव ने कही ये बात, बोले- इतिहास से सीख जरूरी

Advertisement

आम लोगों के लिए भी जरूरी खबर

मध्य प्रदेश में 19 अगस्त और 26 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे, क्योंकि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैंककर्मियों की मांग पर इन दो तारीखों पर बैंक कर्मियों को छुट्टी देने का ऐलान कर दिया है. ऐसे में मध्य प्रदेश के आम लोगों को यह ध्यान देना होगा कि इन दो दिनों में बैंक जाने से बचें, क्योंकि इन दोनों दिनों में बैंक कर्मियों की छुट्टी होने की वजह से बैंक से संबंधित किसी भी तरह के काम नहीं होंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- गरीबों को अधिकारियों की लापरवाही से आजादी कब? प्रदेश में 10.64 लाख टन गेहूं 'बर्बाद'

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की अधिकारिक साइट पर दी गई सूचना के अनुसार, अगस्त माह में  कुल 13 दिन बैंकों की छुट्टियां (Bank Holidays 2024) रहेंगी. इनमें साप्ताहिक छुट्टी रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी भी शामिल हैं. इस दौरान सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर के बैंकों (August 2024 bank holidays) में कामकाज नहीं होगा.

ये हैं अगस्त 2024 में बैंकों की वीकली छुट्टियां:

4 अगस्त  को रविवार होने की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
10 अगस्त को महीने के दूसरे शनिवार की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
11 अगस्त को रविवार होने की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
18 अगस्त  रविवार होने की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
25 अगस्त  को रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
31 अगस्त 2024: महीने के चौथे शनिवार होने की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

इन दिनों में भी बैंक रहेंगे बंद

इसके अलावा, स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day 2024) के मौके पर 15 अगस्त को, रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan 2024) के मौके पर 19 अगस्त को और जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) के अवसर पर 26 अगस्त को भी बैंक बंद (Bank Holiday August) रहेंगे. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं...

3 अगस्त 2024: केर पूजा के मौके पर अगरतला में बैंक बंद रहेंगे.
8 अगस्त 2024: तेंदोंग लो रूम फात के अवसर पर सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.
13 अगस्त 2024: देशभक्त दिवस के अवसर पर मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे.
15 अगस्त 2024: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे.
19 अगस्त 2024: रक्षाबंधन के मौके पर उत्तर प्रदेश,गुजरात, मध्य  प्रदेश, ओडिशा,त्रिपुरा,उत्तराखंड, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.
20 अगस्त 2024: केरल में श्री नारायण गुरु जयंती के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.
26 अगस्त 2024: जन्माष्टमी या कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर गुजरात, ओडिशा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बैंक बंद बैंक बंद रहेंगे.

Topics mentioned in this article