विज्ञापन
Story ProgressBack

Ujjain: बाबा महाकाल के वेडिंग रिसेप्शन में दिखा भक्ति का मनमोहक नजारा, भक्तों ने गिफ्ट किए बुलेट और इलेक्ट्रॉनिक सामान

Baba Mahakal Ujjain: मध्य प्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल के विवाह की तमाम रस्में निभाई गई.  विवाह की पत्रिका छापी गई, जिसमें स्वागतातुर तैतीस करोड़ देवी देवता और दर्शनाभिलाषी रिद्धि-सिद्धि संग भगवान गणेश और शिव के परिवार को बनाया गया. 

Read Time: 3 min
Ujjain: बाबा महाकाल के वेडिंग रिसेप्शन में दिखा भक्ति का मनमोहक नजारा, भक्तों ने गिफ्ट किए बुलेट और इलेक्ट्रॉनिक सामान

Baba Mahakal's wedding reception: महाशिवरात्रि के 11 दिन बाद मंगलवार को बाबा महाकाल (Baba Mahakal) की बारात निकाली गई. जिसमें भूत पिशाच बने श्रद्धालु जमकर झूमे. वहीं रिसेप्शन के दौरान दूल्हा- दुल्हन बने शिव-पार्वती का आशीर्वाद लेकर उन्हें उपहार में बुलेट से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान तक भेंट किए गए. 

हजारों श्रध्दालुओं ने लिया आशीर्वाद 

दरअसल 8 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का विवाह हुआ था. शादी के 11 दिन बाद महाकाल शयन आरती परिवार ने मंगलवार शाम को नगर कोट से बाबा महाकाल की बारात निकाली गई. जिसमें कुछ श्रद्धालु भूत-प्रेत की वेशभूषा में आए और डीजे ढोल नगाड़ों की धुन पर जमकर नाचे. इस दौरान शिप्रा नदी के पास महाकाल मंडपम में आयोजित रिसेप्शन में हजारों लोग प्रसाद ग्रहण करने पहुंचे और भोजन कर गोलगप्पे और पान का भी लुफ्त उठाया. स्टेज पर विराजित दुल्हा बने बाबा महाकाल और दुल्हन माता पार्वती से आशीर्वाद लिया. खास बात यह रही कि विवाह में बाबा महाकाल को बुलेट, एसी,फ्रीज आदि उपहार में दिए गए. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें Chhindwara में कैलाश विजयवर्गीय ने कमलनाथ पर लगाया परिवारवाद का आरोप, कहा-पहले खुद, फिर पत्नी और अब बेटा...

पत्रिका से मेंहदी तक की रस्में भी 

बता दें कि बाबा महाकाल के विवाह की तमाम रस्में निभाई गई. विवाह की पत्रिका छापी गई, जिसमें स्वागतातुर तैतीस करोड़ देवी देवता और दर्शनाभिलाषी रिद्धि-सिद्धि संग भगवान गणेश और शिव के परिवार को बनाया गया.  फिर पत्रिका पीले चावल के साथ बांटकर लोगों को शादी मे आमंत्रित किया गया. इसी के साथ सोमवार को दुल्हा-दुल्हन की हल्दी, मेंहदी लगाने के बाद महिला संगीत का आयोजन भी किया गया. बता दें कि यह आयोजन 24 साल से महाकाल शयन आरती परिवार करवा रहा है.

ये भी पढ़ें Lok Sabha Chunav के लिए MP में होंगे 3500 'पिंक' बूथ, विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में बढ़े इतने मतदाता                                                                                                                                              

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close