विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2023

मध्यप्रदेश के कूनो में एक और चीते की मौत, अब तक 9 की गई जान

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. बुधवार को यहां एक और चीतें की मौत हो गई. प्रधान मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने धात्री के मौत की पुष्टि की है.

Read Time: 3 min
मध्यप्रदेश के कूनो में एक और चीते की मौत, अब तक 9 की गई जान

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. बुधवार को यहां एक और चीतें की मौत हो गई. नामीबिया से आई इस मादा चीता का नाम टिबलिसी था जिसे पार्क में धात्री का नाम दिया गया था. प्रधान मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने धात्री के मौत की पुष्टि की है.
कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने बताया 'कूनो राष्ट्रीय उद्यान में बोमा (बाड़े) में 14 चीते रखे गए हैं. जिसमें 7 नर, 6 मादा और 1 शावक शामिल हैं. राहत की बात ये है कि सभी स्वस्थ हैं. उनका स्वास्थ्य परीक्षण कूनो और नामीबिया से आए  वन्यप्राणी विशेषज्ञ लगातार  कर रहे हैं. इनके अलावा खुले जंगल में घूम रही दो मादा चीतों को भी लगातार बाड़े में लाने की कोशिश की जा रही है, उनकी मॉनिटरिंग हो रही है. इन दोनों में से एक मादा चीता धात्री (टिबलिसी) आज सुबह मृत पाई गई है. उसकी मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पोस्टमॉर्टम किया  जा रहा है.

ju638s48

बता दें कि मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में मार्च से अब तक 9 चीतों की मौत हो गई है.

27 मार्च को साशा नाम की मादा चीता की किडनी की बीमारी के कारण मौत हुई, इसके बाद 23 अप्रैल को उदय की फिर 9 मई को दक्षा की मौत हुई. इसके बाद 23-25 मई के बीच कूनो में जन्म 3 शावकों की मौत हो गई, 11 जुलाई को एक नर चीता तेजस मृत पाया गया.14 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका से आए सूरज ने भी दम तोड़ दिया था.

 कुछ विशेषज्ञ इन मौतों का कारण जानवरों को दिए गए घटिया रेडियो कॉलर को मानते हैं. हालांकि सरकार इन आरोपों को "वैज्ञानिक सबूत के बिना अटकलें और अफवाह" कहकर नकारती है, लेकिन एनडीटीवी के पास वो तस्वीरें हैं जिसमें अधिकारी पिछले महीने मृत चीते सूरज के कॉलर की जांच करते हुए दिख रहे हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close