विज्ञापन
Story ProgressBack

Analysis: केंद्र में सरकार का दावा, लेकिन MP और CG की 40 सीटों पर कांग्रेस की चुप्पी के मायने?

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा 5 चरणों के चुनाव के बाद भी इंडिया एलायंस आगे है, ऐसा इसलिए क्योंकि मोदी जी ने जो वादे किए. लोगों ने उनके10 साल के वादे का इंतजार किया. लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए और संविधान को बचाने के लिए बीजेपी सरकार को हटाना जरूरी है.

Read Time: 5 mins
Analysis: केंद्र में सरकार का दावा, लेकिन MP और CG की 40 सीटों पर कांग्रेस की चुप्पी के मायने?
मल्लिकार्जुन खरगे (फाइल फोटो)

MP-CG Political Battle: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए देश में 5 चरणों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अभी दो चरणों के चुनाव अभी बाकी है. छठे चरण का चुनाव 25 मई को होने हैं, जबकि अंतिम और सातवें चरण का चुनाव 1 जून होने हैं. चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे, इससे पहले भाजपा और कांग्रेस ने अपनी-अपनी जीत का दावा करना शुरू कर दिया है.

केंद्र में पिछले 10 वर्षों से सत्तासीन भाजपा नीत एनडीए ने तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा किया है. भाजपा का पिछले दो लोकसभा चुनावों से अधिक सीट जीतने का दावा है. पीएम मोदी ने भाजपा के लिए 370 और एनडीए के लिए 400 सीट का लक्ष्य रखा है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने का दावा किया, 273 से 290 सीट जीतेगी इंडिया गठबंधन

कांग्रेस नीत इंडिया गठबंधन ने भी जोरदार वापसी की बात कह रही है.एक ताजा इंटरव्यू में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 273, 280 और 290 लोकसभा सीटों पर इंडिया गठबंधन की जीत का दावा किया है.उन्होंने कहा कि पांच चरणों के मतदान के बाद रुझान मिल रहा है उससे जाहिर होता है कि इंडिया गठबंधन भाजपा को सत्ता में आने से रोक देंगे

मल्लिकार्जुन खरगे बोले, 5 चरणों के चुनाव के बाद भी इंडिया एलायंस आगे है

खरगे के मुताबिक 5 चरणों के चुनाव के बाद भी इंडिया एलायंस आगे है, ऐसा इसलिए क्योंकि मोदी जी ने जो वादे किए, वो उन्होंने नहीं निभाए. लोगों ने उनके 10 साल के वादे का इंतजार किया कि पूरा करेंगे. आज लोग महंगाई को बड़े पैमाने पर झेल रहे हैं. लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए और संविधान को बचाने के लिए बीजेपी सरकार को हटाना जरूरी है.

2024 लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के प्रदर्शन पर साधी चुप्पी

कांग्रेस अध्यक्ष ने केंद्र में सरकार बनाने के लिए जरूरी 272 लोकसभा सीट जुटाने के आंकड़ों पर ज्यादा बात नहीं की. उन्होंने कहा कि, हम राजस्थान अच्छा करेंगे, इस बार जीरो नहीं आएगा. हम भाजपा हैट्रिक नहीं होने देंगे. राजस्थान में अच्छा सीट पाएंगे. लेकिन मध्य प्रदेश- छत्तीसगढ़ राज्य में कांग्रेस की कितनी सीट आएगी, इस पर चुप्पी साध ली.

दो लोकसभा चुनाव में MP-CG की 40 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने जीतीं सिर्फ 3 सीट

लोकसभा चुनाव 2019 में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की 40 लोकसभा सीटों में से महज 3 सीटों पर विजयी रही कांग्रेस के लोकसभा चुनाव 2024 में भी अच्छे आसार नहीं है.इसकी पुष्टि खुद खरगे भी कर दिया, जब उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ ही सीट मिलेगी. कांग्रेस महाराष्ट्र को लेकर भी पशोपेश में है, जहां पिछली बार एक सीट जीती थी.

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा 5 चरणों के चुनाव के बाद भी इंडिया एलायंस आगे है, ऐसा इसलिए क्योंकि मोदी जी ने जो वादे किए. लोगों ने उनके10 साल के वादे का इंतजार किया. लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए और संविधान को बचाने के लिए बीजेपी सरकार को हटाना जरूरी है.

पिछले दो लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का मध्य प्रदेश में प्रदर्शन बेहद खराब रहा है

गौरतलब है पिछले दो लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का मध्य प्रदेश में प्रदर्शन बेहद खराब है. पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 में जहां 2 सीटों पर सिमट गई थी, तो 2029 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस महज 1 ही सीट पर निपट गई थी. 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का वोट शेयर महज 34.5 फीसदी था, जबकि भाजपा वोट शेयर 58 फीसदी रहा था.

2019 चुनाव में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस वोट शेयर बढ़ा, 11 लोकसभा सीटों में से 2 सीटें जीती

कमोबेश छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस हालत मध्य प्रदेश ही जैसी ही रही है. लोकसभा चुनाव 2014 में कांग्रेस के खाते में कांग्रेस के खाते में महज 1 सीट आई थी, जबकि 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 11 लोकसभा सीटों में 2 सीट जीतने में सफल रही थी. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस वोट शेयर भी 2.51 फीसदी बढ़ा था. 2019 कांग्रेस वोट शेयर 41.91 फीसदी था, तो भाजपा का 50.70 फीसदी था.

लोकसभा चुनाव 2024 में भी आसार अच्छे नहीं, MP-CG में फिर 3 सीटों पर सिमटेगी कांग्रेस?

लोकसभा चुनाव 2024 में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के लिए कुछ खास नजर नहीं आ रहा है. दोनों जगह भाजपा की सरकार है, दोनों जगह भाजपा ने विधानसभा चुनाव में जोरदार जीत के साथ सत्ता में पहुंची हैं. माना जा रहा है मध्य प्रदेश में इस भी पार्टी 1-2 सीट पर सिमट सकती है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पिछड़ा प्रदर्शन दोहराती है, तो बड़ी बात होगी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: एमपी में कम वोटिंग ने बढ़ाई भाजपा की चिंता, 7-8 सीटों पर कांटे की टक्कर के हैं आसार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ग्वालियर में 'बेखौफ' अपराधी: 24 घंटे के अंदर हत्या की दूसरी वारदात, शहर के बीचों-बीच युवक को मारी गोली
Analysis: केंद्र में सरकार का दावा, लेकिन MP और CG की 40 सीटों पर कांग्रेस की चुप्पी के मायने?
RSS leader Indresh Kumar targeted BJP, said about the results of Lok Sabha elections 2024- the party got reduced to 241 due to arrogance
Next Article
RSS नेता ने BJP पर साधा निशाना, कहा- अहंकार की वजह से लोकसभा में 241 पर सिमट गई पार्टी
Close
;