विज्ञापन

Amrit Sarovar Yojana: आखिर कैसे और क्यों भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई डिंडोरी में अमृत सरोवर योजना, नहीं हो पा रहा जल संरक्षण

Dindori Corruption News: भ्रष्टाचार के कारण सरकार की अमृत सरोवर योजना पूरी तरह से फेल हो गई है. यहां अधिकारियों ने तालाब तो बनवाया है, लेकिन उसका उद्देश्य पूरा हो ही नहीं पा रहा है. इसको लेकर ग्रामीण कई दिनों से परेशान है.

Amrit Sarovar Yojana: आखिर कैसे और क्यों भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई डिंडोरी में अमृत सरोवर योजना, नहीं हो पा रहा जल संरक्षण
तालाब की रिसाव से परेशान हैं ग्रामीण

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आदिवासी बाहुल्य डिंडोरी (Dindori) जिले में अफसरों की मनमानी के चलते सरकार की अति महत्वाकांक्षी अमृत सरोवर योजना भ्रष्टाचार (Amrit Sarovar Yojana Corruption) की भेंट चढ़ गई है. ताजा मामला शहपुरा जनपद अंतर्गत ग्रामपंचायत ढोंढा का है, जहां ग्रामीण यांत्रिकी विभाग (Rural Engineering Department) के द्वारा अमृत सरोवर योजना के तहत करीब चालीस लाख रुपये की लागत से सरोवर का निर्माण कराया गया है. सरोवर के निर्माण में किस कदर भ्रष्टाचार किया गया है, इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है. आलम यह है कि जल संरक्षण के उद्देश्य से बनाये गए सरोवर में तेजी से पानी का रिसाव हो रहा है. स्थानीय लोगों ने बताया की पानी के रिसाव के कारण गर्मी आने से पहले ही सरोवर पूरी तरह से सूख जाता है. 

अमृत सरोवर योजना में बड़ा घोटाला

अमृत सरोवर योजना में बड़ा घोटाला

ग्रामीण हो रहे परेशान

डिंडौरी में रहने वाले ग्रामीण सरकारी योजना के लाभ से सिर्फ इसलिए वंचित रह गए है, क्योंकि अधिकारियों ने अमृत भारत योजना के निर्माण में बड़ा भ्रष्टाचार किया है. ग्रामीणों का आरोप यह भी हैं कि ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के सब इंजीनियर, एसडीओ से मिलीभगत कर ठेकेदार ने नियम कायदों को ताक पर रखकर सरोवर का निर्माण कराया है. इसकी वजह से सरोवर में गर्मी के मौसम के लिए पानी ठहरता ही नहीं है.  

भ्रष्टाचार करने का आरोप

ग्राम पंचायत के उपसरपंच भाग सिंह परस्ते ने बताया कि जब उनके गांव में सरोवर का निर्माण कराया जा रहा था, उस वक्त गांव के लोग बहुत खुश थे. उन्हें खुशी थी कि उन्हें सिंचाई, खेती और मतस्य पालन के लिए आसानी से पानी उपलब्ध हो जायेगा. लेकिन, भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों ने ग्रामीणों के अरमानों पर पानी फेर दिया. इस सरोवर में इस्तेमाल से पहले ही पानी सूख जाता है. तालाब के निर्माण में खामियों के कारण इससे धीरे-धीरे करके पूरा पानी रिस जाता है.  

सरोवर को नहीं कर पा रहे इस्तेमाल

सरोवर को नहीं कर पा रहे इस्तेमाल

ये भी पढ़ें :- CG: सूरजपुर के SP हटाए गए, इस अफसर को मिली कमान, देर रात जारी हुआ आदेश

जिले को मिली थी 101 सरोवरों की सौगात 

भारत के अमृत महोत्सव काल में केंद्र सरकार ने आदिवासी बाहुल्य डिंडौरी जिले को 101 अमृत सरोवरों की सौगात दी थी, जिसका मुख्य उद्देश्य जल संरक्षण के साथ-साथ मतस्य पालन, सिंघाड़े की खेती, खेतों की सिंचाई, आदि था. लेकिन, डिंडौरी जिले में अफसरों ने सरोवर निर्माण के नामपर ढांचा खड़ा कर करोड़ों रुपये का बंदरबांट कर दिया. 

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ के इस गांव ने देश में बढ़ाया मान,उत्कृष्ट काम के लिए आज राष्ट्रपति के हाथों होगा सम्मान 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
पाकिस्तान जिंदाबाद बोलने वाला अब बोलेगा 'भारत माता की जय', जेल से रिहा होने के बाद थाना पहुंचा फैजल
Amrit Sarovar Yojana: आखिर कैसे और क्यों भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई डिंडोरी में अमृत सरोवर योजना, नहीं हो पा रहा जल संरक्षण
Instagram friendship becomes threat of life, home called youngsters beaten up half naked and made the video viral
Next Article
Viral News: इंस्टाग्राम की दोस्ती जान को खतरा, घर बुलाकर युवकों को अर्धनग्न कर पीटा, वायरल वीडियो से खुली पोल!
Close