विज्ञापन
Story ProgressBack

Amarwara Bypolls: अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए मैदान में नौ उम्मीदवार, कांग्रेस के लिए करो-मरो का मुकाबला?

Madhya Pradesh Bypolls: कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह अमरवाड़ा सीट पर हो रहे उपचुनाव में रेस में नंबर एक पर हैं, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार धीरेन शाह इनवाती भी रेस में बने हुए हैं.

Amarwara Bypolls: अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए मैदान में नौ उम्मीदवार, कांग्रेस के लिए करो-मरो का मुकाबला?
फाइल फोटो
भोपाल:

Madhya Pradesh Bypolls: मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में कुल 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे. उपचुनाव नामांकन के आखिरी दिन कुल 7 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए हैं. अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए सुरक्षित अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर सत्तासीन भाजपा ने पूर्व कांग्रेस विधायक कमलेश शाह को उम्मीदवार बनाया है, तो कांग्रेस ने धीरेन शाह इनवाती को प्रत्याशी बनाया है.

कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह अमरवाड़ा सीट पर हो रहे उपचुनाव में रेस में नंबर एक पर हैं, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार धीरेन शाह इनवाती भी रेस में बने हुए हैं.

नामांकन के आखिरी दिन सात उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया नाम

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि बुधवार को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे. उन्होंने बताया कि बुधवार को सात उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया.

उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कमलेश शाह और धीरेन शाह इनवाती के बीच

सूत्रों ने बताया कि अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व कांग्रेस विधायक से भाजपा नेता बने कमलेश शाह और कांग्रेस के उम्मीदवार धीरन शाह इनवती के बीच है. कललेश शाह ने ऐन लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए 29 मार्च को इस्तीफा देकर सत्तारूढ़ भाजपा का दामन थाम लिया था.

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की अमरवाड़ा से 3 बार विधायक चुने जा चुके हैं कमलेश

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की अमरवाड़ा सीट से तीन बार विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के विश्वासपात्र माने जाने वाले शाह ने शाह ने बाद में राज्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया, जिससे अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया.

आदिवासी संगठन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने 2003 में एक बार अमरवाड़ा सीट से चुनाव जीती थी. चुनाव  उपचुनाव 10 जुलाई को होगा और उपचुनाव के मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी.

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर अब तक नौ बार जीत दर्ज कर चुकी है कांग्रेस

नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर शाह ने अमरवाड़ा से भाजपा की मोनिका मनमोहन शाह बट्टी को 25,086 मतों के अंतर से हराया था. भाजपा ने 1972 के बाद अमरवाड़ा सीट से दो बार 1990 और 2008 में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने नौ बार इस सीट पर जीत दर्ज की.

आदिवासी संगठन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 2003 में अमरवाड़ा से जीता था चुनाव

आदिवासी संगठन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने 2003 में एक बार अमरवाड़ा सीट से चुनाव जीती थी. चुनाव  उपचुनाव 10 जुलाई को होगा और उपचुनाव के मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी. अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के लिए एक मौका है, जबकि भाजपा विधानसभा और लोकसभा चुनाव जीत कर भाजपा के हौसले बुलंद हैं.

ये भी पढ़ें-1 जुलाई से IPC और CRPC की जगह लेगा नया आपराधिक कानून, मध्य प्रदेश पुलिस ने की व्यापक तैयारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: कश्मीर और शिमला के ग्रीन एप्पल को एमपी के इस जिले में उगाने की तैयारी, जानें कैसे मिली सफलता
Amarwara Bypolls: अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए मैदान में नौ उम्मीदवार, कांग्रेस के लिए करो-मरो का मुकाबला?
road accident issue in india three people die and seven injured in two different Road accident in Japalpur and bhind
Next Article
Road Accident: दो सड़क हादसों से दहला मध्य प्रदेश, इतने लोगों ने गंवाई जान और 7 की हालत है गंभीर
Close
;