विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

MP में BSP-GGP का गठबंधन : दलित-आदिवासी को साधने की कोशिश, सीट बंटवारे पर भी बनी सहमति

बसपा और गोंगपा के गठबंधन के बाद दोनों पार्टियों में सीट बंटवारे को लेकर भी सहमति बन गई है. बसपा 178 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो वहीं गोंगपा 53 सीटों में अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारेगी.

Read Time: 3 min
MP में BSP-GGP का गठबंधन : दलित-आदिवासी को साधने की कोशिश, सीट बंटवारे पर भी बनी सहमति
मध्य प्रदेश से पहले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए भी बसपा और गोंगपा के बीच गठबंधन हो चुका है.

Madhya Pradesh Political News : मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly Election) चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) ने गठबंधन किया है. दोनों पार्टियों में सीट बंटवारे को लेकर भी सहमति बन गई है. बसपा 178 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो वहीं गोंगपा 53 सीटों पर अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारेगी. गठबंधन के बाद बसपा से राज्य सभा सदस्य रामजी गौतम (Ramji Gautam) ने कहा कि मध्य प्रदेश में 22 फीसदी आबादी आदिवासियों की और 4 फीसदी आबादी दलितों की है. पहले ये अलग-अलग थे, लेकिन अब ये सब एकसाथ हैं. इससे पहले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) के लिए भी बसपा और गोंगपा का गठबंधन हो चुका है.

दलितों और आदिवासियों पर अत्याचार के मुद्दे पर होगा चुनाव

रामजी गौतम ने कहा कि चुनावी गठबंधन के बाद मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार बनना तय है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों द्वारा दलितों और आदिवासियों पर किए गए अत्याचार को इस चुनाव में मुद्दा बनाया जाएगा. वहीं बसपा के प्रदेश अध्यक्ष पिप्पल ने कहा कि इस गठबंधन के बाद प्रदेश की राजनीति में भारी उलटफेर होना तय है. इस विधानसभा चुनाव में बसपा आदिवासियों और दलितों को साधने की भरपूर कोशिश कर रही. इस गठबंधन से चुनावी समीकरण के बदलने की उम्मीद जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें - Chhindwara : BSP के जिला अध्यक्ष और पत्नी की क्लीनिक में घुसकर हत्या, आरोपी ने खुद को भी मारी गोली

52 सीटों पर चुनाव लड़ेगी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी

गठबंधन के तहत गोंगपा 52 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली है, जिनमें सीधी, सिंगरौली, शहडोल, सागर, अनूपपुर, उमरिया, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, बैतूल, होशंगाबाद, सिवनी, रायसेन, सीहोर, कटनी, झाबुआ, देवास, रायसेन, बड़वानी, धार, खरगोन, इंदौर और अलिराजपुर जिलों की कुछ सीटें शामिल है.

dsgrw

efredh

regth

178 सीटों पर उतरेगी बहुजन समाज पार्टी

आगामी चुनाव में बसपा प्रदेश की 178 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली है. सीट बंटवारे के तहत ग्वालियर-चंबल की सभी सीटें बसपा चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही विंध्य क्षेत्र और बुंदेलखंड की अधिकांश सीटों पर बसपा को चुनाव लड़ने पर सहमति बनी है.

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ चुनावों में कमल का निशान ही होगा BJP का चेहरा... बिलासपुर में क्या बोले PM मोदी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close