MP's New District: जुन्नारदेव के बाद अब छिंदवाड़ा तोड़कर एक और जिला बनाने की मांग, ऐसा हुआ तो ये होगा MP का 57वां डिस्ट्रिक्ट?

Demand of new District of Madhya Pradesh: फिलहाल मध्य प्रदेश में 55 जिले हैं. छिंदवाड़ा को तोड़कर पांढर्णा को जिला बनाया जा चुका है. कुछ दिनों पहले ही जुन्नारदेव को जिला बनाने के प्रस्ताव के बाद प्रदेश में 56वें जिले की तैयारी शुरू हुई है, और अब छिंदवाड़ा को तोड़कर एक और जिले की मांग उठ गई है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Proposal of 57th District of MP: मध्य प्रदेश में जुन्नारदेव के बाद छिंदवाड़ा को तोड़कर एक और नया जिला बनाने की कवायद शुरू हो गई है. मंगलवार को कांग्रेस विधायक सोहन वाल्मिकी ने मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव से प्रदेश में एक नए जिले की मांग को लेकर मुलाकात की. पूर्व सीएम कमलनाथ के करीबी वाल्मिकी ने छिंदवाड़ा को तोड़कर एक और नया जिला बनाने का प्रस्ताव रखा है. 

फिलहाल मध्य प्रदेश में 55 जिले हैं. छिंदवाड़ा को तोड़कर पांढर्णा को जिला बनाया जा चुका है. कुछ दिनों पहले ही जुन्नारदेव को जिला बनाने के प्रस्ताव के बाद प्रदेश में 56वें जिले की तैयारी शुरू हुई है, और अब छिंदवाड़ा को तोड़कर एक और जिले की मांग उठ गई है. 

जुन्नारदेव को प्रदेश का 56वां जिला बनाने की चल रही है तैयारी

गौरतलब है हाल ही में छिंदवाड़ा को तोड़कर जुन्नारदेव को प्रदेश का 56वां जिला बनाने के लिए राजस्व विभाग ने छिंदवाड़ा जिला कलेक्टर को पत्र लिखा है. हालांकि अभी यह प्रक्रिया में है. छिंदवाड़ा का तोड़कर बनाए जाने वाले नए जिले को लेकर राजस्व विभाग ने छिंदवाड़ा जिला कलेक्टर को पत्र लिख कर प्रस्वाव मांगा है. 

पूर्व सीएम कमलनाथ ने तीन नए जिले बनाने की शुरू की थी कवायद

इससे पहले,  विधानसभा चुनाव 2023 से पहले पांढर्णा-सौंसर को मिलाकर पांढर्णा जिला बनाया गया था. जबकि प्रदेश में वर्तमान में सत्तासीन बीजेपी सरकार से पहले काबिज कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तीन नए जिले बनाने की घोषणा की थी. इनमें मैहर, चाचौड़ा व नागदा को जिला बनाने का प्रस्ताव किया गया था, लेकिन सिर्फ मैहर जिला बना था.

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में प्रदेश में मैहर, चाचौड़ा, नागदा समेत 3 नए जिले का प्रस्ताव किया गया था, लेकिन मैहर को छोड़कर शेष दोनों नाम ठंडे बस्ते में चले गए है, लेकिन छिंदवाड़ा को तोड़कर परासिया को जिला बनाने की मांग छेड़कर कांग्रेस नई बहस शुरू कर दी है.  

कांग्रेस विधायक सोहन वाल्मिकी ने मध्य प्रदेश सीएम के सामने रखा प्रस्ताव

फिलहाल, सत्तासीन बीजेपी सरकार में तीन नए जिले बनाए जा चुके हैं, जिससे प्रदेश में जिलों की संख्या बढ़कर 55 हो चुकी है, लेकिन छिंदवाड़ा को तोड़कर जुन्नारदेव को नया जिला बनाने के प्रस्ताव के बाद अब कांग्रेस विधायक सोहन वाल्मिकी ने परासिया तहसील को भी जिला बनाने की मांग छेड़ दी है.  

छिंदवाड़ा को तोड़कर परासिया को नया जिला बनाने की मांग से उठी हलचल

मध्य प्रदेश में सत्तासीन रही पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के मुखिया कमलनाथ ने प्रदेश में मैहर, चाचौड़ा, नागदा समेत तीन नए जिले का प्रस्ताव किया गया था, लेकिन मैहर को छोड़कर शेष दोनों नाम ठंडे बस्ते में चले गए है, लेकिन छिंदवाड़ा को तोड़कर एक नया जिला परासिया बनाने की मांग छेड़कर कांग्रेस नई राजनीतिक बहस शुरू कर दी है.  

Advertisement

ये भी पढ़ें-New District: जुन्नारदेव बन सकता है मध्य प्रदेश का 56वां जिला, छिंदवाड़ा को तोड़कर नया जिला बनाने की तैयारी