मध्य प्रदेश में किसानों को धोखा देना इस कंपनी को पड़ा भारी, सच आया सामने, दर्ज होगी FIR  

Maize Farmer: खरगोन के मक्का किसानों को धोखा देना एक निजी कंपनी को भारी पड़ गया. दरअसल जिले के करीब 200 से अधिक किसानों ने मक्का के बीज खरीदे थे. लेकिन बोने के बाद उत्पादन काफी निराशाजनक रहा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP News In Hindi: एमपी के खरगोन जिले के कई गांवों में मक्का की फसल में उत्पादन नहीं मिलने से किसान अपने आप को ठगा सा महसूस  कर रहे हैं. किसानों को कर्ज की चिंता सताने लगी. एडवांटा कंपनी का मक्का बीज दो सौ से अधिक किसानों ने सात सौ से अधिक एकड़ कृषि भूमि में लगया था. लेकिन मक्का का उत्पाद नहीं मिला है, मक्का की फसल में कहीं एक भुट्टा लगा है, तो कहीं दो भुट्टे लगे, मगर दाने कम लगे थे, किसी मे एक भी दाना नहीं है.

सर्वे करके पंचनामा बनाया

कंपनी के मक्का बीज में नहीं हो रहा अच्छा उत्पादन.

इस वर्ष किसानों को भारी नुकसान हुआ है, जिसकी शिकायत किसानों ने कलेक्टर सहित उपसंचालक कृषि विभाग में की गई, जिसको लेकर कृषि विभाग द्वारा खेतों में खड़ी मक्का की फसल का सर्वे करके पंचनामा बनाया गया. किसानों की शिकायत सही पाई जाने पर कलेक्टर ने संबंधित कंपनी के खिलाफ़ बड़ी कार्रवाई की. इस कंपनी पर एफआईआर दर्ज कराने के आदेश जारी किए गए.

निरीक्षण में शिकायत सही पाई गई

किसानों की शिकायत पर बीज और उत्पादन की जांच की गई थी. जांच में किसानों की शिकायत सही पाई गई. 'एटवांटा कंपनी के मक्का बीज में नहीं हो रहा अच्छा उत्पादन, जांच दल के निरीक्षण में शिकायत सही पाई गई.  इन सबके बीच कृषि विभाग ने यह कार्रवाई की.

मक्का के भुट्टों में दाने नहीं बने

चित्र में किसान मक्के के पेड़ में आए हुए दानों की संख्या को दिखाते हुए.

जिले के ग्राम नागझिरी, उमरखली, कुम्हार खेड़ा एवं कोठा खुर्द के किसानों की शिकायत थी कि एटवांटा कंपनी के मक्का बीज किस्म पीएसी 751 के पैकेट अलग-अलग दुकानों से क्रय कर लाए थे. बीज बोने के बाद मक्का के भुट्टों में दाने नहीं बने. एक स्थान पर एक से अधिक भुट्टे निकले और फसल सूखने लगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Gwalior : धमाके के साथ गिरा ट्रांसफार्मर, 20 से अधिक घरों में फैला करंट, कई लोग झुलसे

फसल की जांच कराई थी

इससे उन्हें आर्थिक नुकसान हुआ.शिकायत के बाद उपसंचालक कृषि ने जांच दल गठित कर फसल की जांच कराई थी. निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर मक्का की उक्त किस्म में एक ही जगह दो या अधिक छोटे-छोटे भुट्टे निकलने दाने बहुत कम या नहीं पाए, जानें के कारण उत्पादन कम होने संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत की गई.

ये भी पढ़ें- Delhi New CM: आतिशी होंगी दिल्ली की नई सीएम! AAP विधायक दल की बैठक में फैसला