PM Awas Yojana के लाभार्थियों संग हुआ बड़ा Fraud, भोले-भाले आदिवासियों के खाते से ऐसे उड़ा दिए लाखों रुपये

Shivpuri News: पिछले एक हफ्ते में अपनी तरह का ये चौथा मामला सामने आया है. इसमें एक बार फिर तीन लोगों के एक साथ लाखों रुपए उड़ा लिए गए. तीनों प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही थे.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
शिकायत लेकर जनसुनवाई में पहुंचे पीड़ित

PM Awas Yojana Money Fraud: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिवपुरी (Shivpuri) जिले में लगातार एक अनोखा साइबर ग्रुप एक्टिव है, जो प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minsiter Awas Yojana) के हितग्राहियों पर अपनी नजर रखता है... जैसे ही उनके खाते में पीएम आवास कुटीर योजना (PM Awas Kutir Yojana) के तहत धनराशि आती है, उसे KYC के नाम पर घर पहुंच कर उड़ा डालते हैं... बीते मंगलवार को भी एक मामला जनसुनवाई में इसी तरह का सामने आया था, जब एक महिला के साथ इन साइबर ठगों (Cyber Thag) ने केवाईसी के नाम पर ठगी करते हुए उसके खाते से पैसे निकाल कर धोखाधड़ी की थी. अब एक साथ तीन लोगों ने जिला कलेक्टर को आवेदन देकर जानकारी दी कि उनके खाते में योजना के तहत आए पैसों को केवाईसी के नाम पर कुछ अनजान लोगों ने खाते से निकाल लिया. 

जनसुनवाई में सामने आया मामला

मंगलवार को सामने आए इस ताजा मामले में पुलिस और प्रशासन दोनों के कान एक बार फिर से खड़े हो गए. सरकार की महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आवास योजना के तीन अलग-अलग हितग्राहियों ने मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में आवेदन देकर बताया कि उनके घर तीन लोग पहुंचे, जिन्होंने केवाईसी के नाम पर अंगूठा लगवाया और थोड़ी देर बाद उनके खाते से योजना के तहत आए पैसे निकल गए. इन ग्रामीण हितग्राहियों का कहना था कि उनका यह बताया गया था कि अगर वह केवाईसी नहीं करेंगे, तो उनकी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आई रकम खाते से नहीं निकलेगी. यही वजह थी कि बातों में आकर आदिवासियों ने उनके कहने पर अंगूठा लगा दिया और उनके साथ धोखाधड़ी हो गई...

Advertisement

केस नंबर 1- सिला नगर की रहने वाली राजवती आदिवासी, जिसके पास दो लोग आए और आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कहा. इस दौरान आधार कार्ड मांगा, केवाईसी की और उसके खाते में जमा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आई तीसरी किस्त के रूप में 75 हजार रुपए की रकम धोखाधड़ी से निकाल ली.

Advertisement

केस नंबर 2- सिला नगर की ही रहने वाली सविता आदिवासी, के खाते में भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीसरी किस्त के रूप में 75हजार की रकम आई थी. उसके पास भी दो लोग पहुंचे और उन्होंने केवाईसी के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने की बात की और कहा कि जब तक केवाईसी नहीं होगी, तब तक खाते से पैसे भी नहीं निकलेंगे. इतना कहकर भोली भाली सविता आदिवासी को अपनी बातों में लेकर उसके खाते में जमा रकम उड़ा डाली.

Advertisement

केस नंबर 3- इसी क्षेत्र के रहने वाले बैजू आदिवासी के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आई रकम को इन अज्ञात साइबर ठगों ने अपनी चालाकी और चतुराई से भोले भाले बैजू को अपनी बातों में फंसा कर एक लाख की ठगी कर डाली.

ऐसे खोला फर्जी खाता

बताया गया कि इन साइबर ठगों ने तीनों भोले भाले ग्रामीणों को अपनी बातों में फंसा कर उनकी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आई किस्त को हड़पने के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक में फर्जी खाता खोला, डीबीटी कराई और अपने फर्जी मोबाइल नंबर डाल लिए. तीनों ग्रामीणों के साथ यह ठगी की कार्रवाई 10 जुलाई को अंजाम दी गई थी. जब ग्रामीण अपने योजना के तहत आए रकम को निकालने बैंक पहुंचे, तब यह जानकारी उनके सामने आई और अभी मामला एक बार फिर कलेक्टर के सामने जनसुनवाई के दौरान आया है.

ये भी पढ़ें :- Madhya Pradesh: छह माह का था डिप्लोमा कोर्स, कॉलेज ने दो साल में भी नहीं कराया पूरा...अब बोले-टीसी ले लो

क्या कहता है प्रशासन

हाल ही में शिवपुरी से सामने आया यह मामला अपनी तरह का चौथा मामला है. जब ग्रामीणों को अपनी बातों में फंसा कर केवाईसी के नाम पर उनके साथ धोखाधड़ी की गई है. शिवपुरी पुलिस अधिक्षक अमन सिंह राठौड़ ने कहा कि हम आरोपियों की तेजी के साथ तलाश कर रहे हैं और किसी भी आरोपी को छोड़ा नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: नहीं दिखेगी अब Garib Rath Train, इस कोच से किया जाएगा अपग्रेड 

Topics mentioned in this article