विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: अगर आप गर्मियों में आने वाले पसीने से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. जानिए...

Health Tips: कुछ लोगों को गर्मी में बहुत अधिक पसीना (Sweat issues in summer) आता है जिसकी वजह से शरीर से बदबू आने लगती है. क्या आप जानते हैं कि ओवर स्वेटिंग (over sweating) से आपको चुटकियों में छुटकारा मिल सकता है. बस आपको अपनी लाइफ़स्टाइल में ये बदलाव करने होंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में….

Read Time: 3 min
Health Tips: अगर आप गर्मियों में आने वाले पसीने से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. जानिए...
गर्मियों में पसीने से कैसे बचे, जाने...

Summer Tips: गर्मियों में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जाता है, वैसे ही गर्मी अपने चरम पर पहुंच जाती है और ऐसे में घर से बाहर निकलना मुश्किल होने लगता है. कुछ लोगों को गर्मियों में थोड़ा बहुत पसीना आता है. ये आम बात है लेकिन कुछ लोगों को गर्मी में बहुत ज्यादा पसीना (Sweat issues in summer) आता है. जिसकी वजह से शरीर से बदबू आने लगती है. क्या आप जानते हैं कि ओवर स्वेटिंग (over sweating) से आपको चुटकियों में छुटकारा मिल सकता है. बस आपको अपनी लाइफ़स्टाइल में ये बदलाव करने होंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में….

स्पाइसी फ़ूड का सेवन न करें
गर्मियों में स्पाइसी फ़ूड का सेवन न करें और इसके साथ ही फैटी फूड, जंक फ़ूड खाने से बचना चाहिए. इस तरह के खाने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आपको इस तरह के खाने से बचना चाहिए.

कॉटन के कपड़े
गर्मियों में हमेशा कॉटन के कपड़े ही पहनें, गर्मियों में ऐसे फ़ैब्रिक्स वाले कपड़े चुने, जो पसीना आसानी से सोख लेते हो. आप पसीने से बचने के लिए डार्क कलर की जगह हमेशा हल्के कलर के कपड़े ही पहनें.

ठंडा न खाएं
जिन लोगों को ज़्यादा गर्मी लगती है उन्हें ठंडा खाना बहुत पसंद होता है. गर्मियों में बर्फ़ का गोला, आइसक्रीम जैसी चीज़ें खाने से शरीर को तुरंत ठंडक तो मिल जाती है लेकिन ये आपके पसीने का कारण भी होते हैं. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी ऐसी चीज न खाएं जिससे शरीर में हीट बढ़ती हो.

ख़ुद को हाइड्रेट रखें
यदि आप पसीने और तन की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ख़ुद को हाइड्रेट रखें. साथ ही ढेर सारा पानी पीएं, इसके साथ ही नीबू पानी, वॉटरमेलन, ताज़े फलों का जूस आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. गर्मियों में शराब, कैफ़ीन जैसी चीज़ों का सेवन न करें ये डिहाइड्रेशन को बढ़ावा देती है और शरीर में पेट से जुड़ी समस्याएं होती है.

यह भी पढ़ें: Mouthfreshners: मुंह से आ रही दुर्गंध को दूर करती हैं किचन में रखी ये चीजें, समस्या से जूंझ रहे हैं तो जरूर आजमाएं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close